India-China Clash: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद की वजह से एक बार फिर दोनों मुल्कों के सैनिकों के दरमियान झड़प हुई. अरुणाचल प्रदेश के तवांग में दोनों देशों के सैनिकों में 9 दिसंबर को हुई हिंसक झड़प में भारत ने चीन के तक़रीब 300 से ज़्यादा सैनिकों को पीछे खदेड़ दिया. इस झड़प में चीन के 20 फौजियों के ज़ख़्मी होने की ख़बर हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़, चीन को काफ़ी नुक़सान हुआ है. हालांकि, बाद में दोनों फौजों के कमांडर्स के बीच कशीदगी कम करने के लिए बातचीत हुई. भारतीय सेना का कहना है वेस्ट लद्दाख़ में दोनों पक्षों के बीच 30 महीने से ज़्यादा वक़्त से जारी सीमा गतिरोध के बीच 9 दिसंबर को संवेदनशील क्षेत्र में LAC पर तवांग इलाक़े के पास झड़प हुई. तवांग में भारत और चीन के सैनिकों की झड़प पर अपोज़िशन हमलावर है. इस पर अब पार्लियामेंट में हंगामे के आसार हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Pakistan Politics: पाक पीएम का बड़ा बयान; 'देश के लिए इमरान ख़ान से तमाम दूरियां मिटाने को तैयार'


सेना के कुछ जवानों को मामूली चोट आई:भारतीय सेना
इंडियन आर्मी ने अपने एक बयान में कहा कि "हमारे सैनिकों ने चीनी सैनिकों का बहादुरी के साथ सामना किया. इस झड़प में दोनों सेना के कुछ जवानों को मामूली चोटें आईं." सेना ने बताया कि "दोनों पक्ष तत्काल क्षेत्र से पीछे हट गए. इसके बाद हमारे कमांडर ने स्थापित तंत्रों के अनुरूप शांति बहाल करने के लिए चीनी समकक्ष के साथ 'फ्लैग मीटिंग' की". झड़प में ज़ख़्मी छह जवानों को गुवाहाटी के अस्पताल में दाख़िल कराया गया है. जानकारी के मुताबिक़, झड़प में चीनी फौज के 20 सैनिक ज़ख़्मी हुए हैं. अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में झड़प की ख़बर सामने आने के बाद अब अपोज़िशन का सख़्त रवैया है. 


अपोज़िशन का सख़्त रवैया 
वहीं ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के चीफ़ असदुद्दीन ओवैसी ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर हिन्दुस्तानी और चीनी फौजियों के बीच झड़प के वाक़्य को लेकर केंद्र सरकार को निशाना बनाया. ओवैसी ने कहा कि वह इस मुद्दे पर 13 दिसंबर को पार्लियामेंट में स्थगन प्रस्ताव पेश करेंगे. वहीं कांग्रेस के जनरल सेक्रेटरी जयराम रमेश ने कहा कि "कांग्रेस पिछले दो साल से बॉर्डर पर चीन की हरकतों को लेकर सरकार को बार-बार जगाने की कोशिश कर रही है, लेकिन केंद्र सरकार केवल अपनी सियासी इमेज को बचाने के लिए इस मामले को दबाने में लगी है". 


 


Watch Live TV