Indians Migrate to Pakistan: पिछले एक साल यानी 2021 में 41 भारतीयों ने हिंदुस्तान छोड़ पाकिस्तान की नागरिकता ली है. इस से पहले 2020 में 7 लोगों ने पाकिस्तान में अपना घर बसाया था.इस बात की जानकारी गृह राज्य मंत्री नित्यानंद ने पार्लियामेंट में दी है. उन्होंने बतया है कि पुछले 3 सालों में कई लाख लोगों ने भारत छोड़ा और दूसरे देशों की नागरिकता ले ली.


3 साल में 4 लाख लोगों ने छोड़ा भारत


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नित्यानंद राय ने पिछले सदन की में बताया कि पिछले तीन सालों में 4 लाख लोगों ने भारत की नागरिकता छोड़ी है. गृह राज्य मंत्री ने यह जानकारी बीएसपी सांसद हाजी फजलुर रहमान के सवाल पर दिया था. इस दौरान उन्होंने यह भी खुलासा किया कि 2021 में 41 लोगों ने भारत की नागरिकता छोड़ पाकिस्तान की नागरिकता हासिल कर ली. वहीं 2020 में 7 लोगों ने पाकिस्तान की नागरिक्ता हासिल की थी.


यह भी पढ़ें: Pakistan Helicopter: मिल गया लापता हेलिकॉप्टर का मलबा, सभी अधिकारियों की हुई मौत


ज्यादातर ने अमेरिका में बसाया अपना घर


केंद्रीय मंत्री राय ने जानकारी दी कि साल 2019-21 में कुल 3,92,643 ने भारत की नागरिकता त्याग दी थी. आकड़ों के मताबिक सबसे ज्यादा लोग भारत छोड़ अमेरिका गए हैं. उन्होंने जानकारी दी कि 2019 से 2021 के बीच 1,70,795 भारतीय अमेरिकी नागरिक हो दए हैं. 


दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया और कनाडा


अमेरिका के बाद दूसरा नंबर आता है ऑस्ट्रेलिया का, जहां पिछले तीन सालों मे करीब 58,391 लोगों ने नागरिकता हासिल कर ली. वहीं कनाडा का तीसरा का नंबर आता है जहां तकरीबन  64,071 लोगों ने अपना घर बसाया है. भारत से तेजी से पलायन एक विचार का विषय है


भारत नहीं देता है दोहरी नागरिकता


आपको बता दें कई और देशों की तरह भारत में दोहरी नागरिकता की इजाजत नहीं देता है. इसका मतलब अगर कोई शख्स किसी और देश की नागरिकता लेता है तो वह भारत की नागरिक नहीं रह पाता है. तेजी से भारत से पलायन एक चिंता का विषय है.


Zee Salaam Live TV