South Africa's new T20 league: भारत में IPL के लोकप्रिय होने के बाद साउथ अफ्रीका में भी इसी तर्ज पर टी-20 लीग शुरू की जा रही है. यह लीग साल 2023 में होगी. IPL लीग के मालिकों ने साउथ अफ्रीका में होने वाली लीग की सभी टीमों को खरीद लिया है. स्पोर्ट्स मैग्जीन ESPN की एक खबर के मुताबिक अंबानी, के एन श्रीनिवासन, पार्थ जिंदल, मारन परिवार, संजीव गोयनका और मनोज बडाले ने इस लीग में छह टीमें खरीदी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक ने जोहान्सबर्ग फ्रेंचाइजी को सबसे ज्यादा पैसे देकर खरीद लिया है. सनराइजर्स हैदराबाद के मालिक ने एलिजाबेथ फ्रेंचाइजी को खरीदा है जबकि मुंबई इंडियंस ने केपटाइन को खरीद लिया है. संजीव गोयनका ने डरबन टीम की बोली जीत ली है. पार्ल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल के खाते में आई है. दिल्ली कैपिटल्स ने प्रिटोरिया को खरीदा है. बोली में मुंबई और चेन्नई ने सबसे महंगी बोली 250 करोड़ रुपये की लगाई है. 


साउथ अफ्रीका में लीग शुरू करने का आइडिया इंडियन प्रीमियम लीग (IPL) के पूर्व चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर सुंदर रमन (Sundar Raman) का है. साउथ अफ्रीका में इस लीग के कमिश्नर साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (graeme smith) होंगे. 


यह भी पढ़ें: Weather Forecast: यूपी-बिहार में जमकर होगी बारिश, इस राज्य में स्कूल हुए बंद, दिल्ली में येलो अलर्ट जारी


चूंकि साउथ अफ्रीका की लीग IPL से प्रेरित है इसलिए IPL की तरह ही हर फ्रेंचाइजी को 10 साल के लिए फ्रेंचाइजी शुल्क का 10 फीसद देना होगा. 


साउथ अफ्रीका में ये लीग जनवरी 2023 में खेली जानी है. जनवरी और फरवरी के दौरान UAE में भी एक दूसरी टी-20 लीग खेली जानी है. मुम्किन है दोनों लीगों में टकराव हो. लेकिन ज्यादातर खिलाड़ी साउथ अफ्रीका की टी-20 लीग को खेलने में दिलचस्पी रखते हैं.


शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) की टीम IPL में खेलने के साथ कैरिबियन प्रीमियर लीग में भी खेलती है. चूंकि UAE में शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के ज्यादा फैन हैं इसलिए वह यहां भी अपनी टीम खरीदने वाले हैं.


Video: