Islamic Knowledge: उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक शौहर ने अपनी बीवी को फोन पर इसलिए तलाक दे दिया, क्यूंकि बीवी ने ब्यूटी पार्लर जाकर अपने आईब्रो बनवा लिए थे. इस मामले में ससुराल के 5 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है. इस मामले से यह सवाल उठता है कि क्या इस्लाम में आईब्रो बनवाना नाजायज है? और अगर ऐसा है तो क्यों है?  आइए जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अल्लाह ताला खूबसूरती को पसंद करता है. इस्लाम में कहा गया है कि इंसान खूबसूरत है, इसलिए उसे खूबसूरत दिखने का हक है. इस्लाम में पाकी और सफाई को आधा ईमान बताया गया है. इस्लाम में बताया गया है कि नहा धो कर साफ सुधरा रहें. पाक और साफ कपड़े पहनें. खुशबू लगाएं. बाल और नाखून को काटते हैं. गुप्तांगों के और बगल के बालों को वक्त ब वक्त साफ कर लिया करें. इसे अगर 40 दिन से ज्यादा समय तक साफ़ न किया गया तो ऐसा करना भी गुनाह बताया गया है. स्त्री और पुरुषों दोनों को गुप्तांगों के बालों को नियमित तौर पर साफ़ करने की हिदायत दी गई है. 


लेकिन इस्लाम में उन चीजों से मना किया गया है, जिससे आपको तकलीफ हो. चूंकि आईब्रो के बालों को बनाया नहीं जाता बल्कि इसे नोचा जाता है, ऐसे में इससे तकलीफ होती है. आईब्रो के बाल बहुत ज्यादा बढ़ते भी नहीं है. इसलिए इसे इस्लाम में उखाड़ना गलत बताया गया है. इस बारे में एक हदीस भी है. 


हदीस में है कि "हजरत अब्दुल्लाह बिन मसऊद (र.) ने कहा कि प्रोफट मोहम्मत ने इरशाद फरमाया कि गोदने व गोदवाने वालियों, चेहरे के बाल नोचने व नोचवाने वालियों, खूबसूरती के लिए दांतों के दरमियान फासला करने वालियों और अल्लाह पाक की तखलीक में तबदीली करने वालियों पर अल्लाह पाक की लानत हो." (हदीस: मुस्लिम)


इस हदीस से साफ होता है कि आईब्रो बनवाना गलत है. हां एक सूरत में आइब्रो बनवाना जायज है, वह यह है कि आपके बाल इतने बढ़ गए हों कि वह बुरे लगते हों. ऐसे में सिर्फ बढ़े हुए बाल को काट कर इतना छोटा कर सकते हैं कि बुरा न लगे. लेकिन खूबसूरती के लिए आईब्रो के बालों को उखाड़वाना ठीक नहीं माना गया है. 


हालांकि, सिर्फ आईब्रो के बाल बनवाने की बुनियाद पर उलेमा अपनी बीवी को तलाक़ दे देना सही नहीं मानते हैं. मुफ़्ती राशिद अहमद किदवई कहते हैं, अगर बीवी कोई गैर सहारे अमल करती है तो उसे ऐसा न करने की ताकीद की जा सकती है. लेकिन इस बिना पर तलाक़ दे देना मुनासिब नहीं है.  


Zee Salaam