Chandrayaan-3: भारत का चंद्रयान-3 बुधवार की शाम तय वक्त पर जैसे ही कामयाबी के साथ चांद की सतह पर उतरा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जोहान्सबर्ग से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बेहद खास मौके के गवाह बने. उन्होंने ऐलान किया कि ISRO जल्द ही सूरज की ज्यादा जानकारी के लिए 'आदित्य एल-1 मिशन' लॉन्च करने जा रहा है. उन्होंने मिशन वीनस (शुक्र ग्रह) को भी ISRO के मंसूबों में से एक बताया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आसमान की सरहद नहीं


प्रधानमंत्री मोदी ने मिशन गगनयान पर बोलते हुए कहा, भारत बार-बार साबित कर रहा है कि आसमान की सरहद नहीं है. भारत अपने पहले इंसान स्पेस उड़ान मिशन के लिए पूरी तरह से तैयार है. पीएम मोदी ने कहा, "हम अपने सौर मंडल की परेशानियों का मुआइना करेंगे और इंसानों के लिए दुनिया के न खत्म होने वाले इमकान को सच करने के लिए काम करेंगे."


चंदा मामा दूर के नहीं एक टूर के


इससे पहले चंद्रयान-3 मिशन की कामयाबी पर खुशी जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों की काबिलियत से भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंच गया है, जहां आज तक दुनिया का कोई भी देश नहीं पहुंच सका है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह वक्त दूर नहीं है जब बच्चे कहेंगे 'चंदा मामा दूर के नहीं एक टूर के.' 


खुश हुए पीएम मोदी


उन्होंने अपने पैगाम में कहा कि हमारा चंद्र मिशन इंसान के नुकता-ए-नजर पर मुंहसिर है. इसलिए, यह कामयाबी पूरी इंसानियत के लिए है. हम अपने सौरमंडल की सरहदों का मुआइना करेंगे और इंसानों के लिए दुनिया के न खत्म होने वाले इमकानात को पूरा करने के लिए काम करेंगे. पीएम मोदी ने कहा, "भारत बार-बार साबित कर रहा है कि आसमान कोई सरहद नहीं है."


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में हैं. उन्होंने कहा है कि भारत अब चांद पर है. देश ने नये भारत की पहली उड़ान देखी है.