Jammu and Kashmir Election Result 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के सभी सीटों के नतीजे आ गए हैं. फारूक अब्दुल्लाह की पार्टी ने सबसे ज्यादा 42 सीटें जीती हैं. बीजेपी ने 29 सीटों पर जीत कर दूसरे नंबर पर रही. लेकिन सबसे चौंकाने वाला परिणाम निर्दलीय कैंडिडेट्स का रहा. जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद में हुए चुनाव में 7 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत का परचम लहराया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस छोड़कर जम्मू क्षेत्र की छंब विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले सतीश शर्मा ने जीत हासिल की है. उन्होंने भाजपा उम्मीदवार राजीव शर्मा को 6,929 वोटों के अंतर से हराकर चुनाव जीता. पूर्व कांग्रेस मंत्री मदन लाल शर्मा के बेटे सतीश शर्मा को 33,985 वोट मिले. पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस कैंडिडेट तारा चंद, जिन्होंने तीन बार यह सीट जीती थी, 16,449 वोटों के साथ तीसरे पायदान पर रहे.


इंदरवाल में आजाद उम्मीदवार प्यारेलाल शर्मा ने सीनियर नेता गुलाम मोहम्मद सरूरी को महज 643 मतों के मामूली अंतर से शिकस्त दी. शर्मा को 14,195 वोट मिले, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे सरूरी को 13,552 मत प्राप्त हुए.


NC के बागी ने कांग्रेस को हराया
बनी विधानसभा से निर्दलीय कैंडिडेट डॉ. रामेश्वर सिंह ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार और पूर्व विधायक जीवन लाल को 2,048 वोटों से हराकर जीत हासिल की. सिंह को 18,672 वोट मिले, जबकि लाल को 16,624 वोट प्राप्त हुए.  सुरनकोट विधानसभा क्षेत्र में इंडिपेंडेंट कैंडिडेट और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बागी नेता चौधरी मोहम्मद अकरम ने कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद शाहनवाज को 8,851 मतों के अंतर से हराया. अकरम को 34,201 मत मिले. वहीं, निर्दलीय उम्मीदवार मुजफ्फर इकबाल खान ने बीजेपी उम्मीदवार मोहम्मद इकबाल मलिक को 6,179 वोटों से हराकर थानामंडी सीट पर जीत दर्ज की.  


यह भी पढ़ें:- जुलाना ने रखी बहू की लाज; रेवाड़ी वालों ने खड़ी कर दी लालू यादव के दामाद की खाट; जानें 10 VIP सीटों के हाल


 


लंगेट सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार खुर्शीद अहमद शेख ने 25,984 वोट हासिल किए और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के इरफान सुल्तान पंडितपुरी को 1,602 वोटों के अंतर से हराया. इसी तरह, शब्बीर अहमद कुल्ले ने शोपियां सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के उम्मीदवार शेख मोहम्मद रफी को 1,207 वोटों के अंतर से हराया. 


346 निर्दलीय उम्मीदवारों ने अजमाई किस्मत 
बता दें कि जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के पर कुल 346 निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत अजमाई थी.  यहां तीन चरणों में वोटिंग हुई थी. पहले फेज की वोटिंग 18 सितंबर, दूसरे चरण की वोटिंग 25 सितंबर और तीसरे फेज की वोटिंग 1 अक्टूबर को हुई थी. इन तीनों चरणों को मिलकर कुल 63.45 फीसदी वोटिंग हुई थी. 


नेशनल कॉन्फ्रेंस कांग्रेस के साथ गठबंधन के चुनाव लड़ा था, जबकि बीजेपी और महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी अकेले ही चुनाव मैदान में थी. जम्मू रीजन में बीजेपी ने भारी जीत दर्ज की है. वहीं, कश्मीर रीजन में  नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने गठबंधन ने शानदार जीत हासिल की है.पीडीपी के खाते में सिर्फ 3 सीटें आईं, जबकि कांग्रेस ने 6 सीटों पर जीत हासिल की. इशके अलावा JPC, CPI(M) और आम आदमी पार्टी को एक-एक सीट मिली.