Japan Earthquake Update: भूकंप ने  गाजा में भारी तबाही मचाई है. जापान में नए साल के दिन आए भूकंप से मरने वालों की तादाद बढ़कर 161 हो गई है, 100 से ज्यादा लोग अभी भी लापता हैं और बर्फबारी की वजह से बचाव कार्य मुश्किल हो गए हैं. नए साल के दिन आए 7.6 तीव्रता के भूकंप के बाद से 2,000 से अधिक लोग संपर्क से कटे हुए हैं, जिंदा बचे लोगों की तलाश में हजारों सैनिक, फायर वर्कर्स और पुलिस कर्मी तलाश में जुटे हुए हैं.


जापान में हालात गंभीर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारियों ने इशिकावा प्रान्त में बुरी तरह प्रभावित नोटो प्रायद्वीप में लैंडस्लाइड के खतरे की चेतावनी दी है. बर्फबारी की वजह से इसका खतरा और बढ़ गया है. भूकंप और गीले मौसम की वजह से इलाके में पहले ही 1,000 लैंड स्लाइड के अंदेशे की चेतावनी दी जा चुकी है. इशिकावा इलाके में लगभग 18,000 घर सोमवार को बिजली के बिना रहने पर मजबूर है, जबकि रविवार को 66,100 से ज्यादा घर बिना पानी के रहने पर मजबूर हैं.


सरकारी शेल्टर्स में रह रहे हैं लोग


28,800 लोग सरकार शेल्टर्स में रहने पर मजबूर हैं, जहां उन्हें पानी और बिजली की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. लोग ठंग में जमीन पर सोने पर मजबूर हैं. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, शुरुआती मदद में हर एक शख्स को दिन में केवल एक रोटी का टुकड़ा और एक कप पानी उपलब्ध कराया गया था, लेकिन बाद में उन्हें पूरा खाना मुहैया कराया जाने लगा.


इशिकावा के गवर्नर हिरोशी हसे ने कहा,"आपदा से जुड़ी मौतों को हर कीमत पर रोका जाना चाहिए. मैं शेल्टर्स में खराब माहौल को सुधारना चाहता हूं.जापान के लोगों की परेशानी में और इजाफा होना वाला है, मौसम विभाग ने अंदेशा जताया है कि आने वाले हफ्तों में लैंडस्लाइड हो सकती हैं.