Jharkhand News: झारखंड विधानसभा इलेक्शन में जनरल ऑब्जर्वर के पद पर तैनात त्रिपुरा कैडर के आईएएस अधिकारी मोहम्मद जुबैर अली हाशमी के खिलाफ गंभीर शिकायतें मिलने के बाद उन्हें इलेक्शन कमीशन ने वापस बुला लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने सरकारी पैसे से निजी इस्तेमाल के लिए चप्पल, अंडरगारमेंट्स, एयरपॉड्स, मोजे, टी-शर्ट समेत कई सामान खरीदे. इतना ही नहीं, उन्होंने अपनी बीवी और बच्चों की हवाई यात्रा के लिए भी सरकारी खर्चे पर टिकट बुक करवाए. यह जानकारी सामने आने के बाद राज्य के मुख्य चुनाव आयुक्त के. रवि कुमार की अनुशंसा पर आयोग ने उन्हें तत्काल चुनाव ड्यूटी से हटा दिया है.


मोहम्मद जुबैर अली हाशमी 2008 बैच के त्रिपुरा कैडर के आईएएस हैं. चुनाव आयोग के निर्देश पर उन्हें झारखंड विधानसभा इलेक्शन के लिए पूर्वी सिंहभूम जिले के पोटका सीट पर जनरल ऑब्जर्वर के पद पर प्रतिनियुक्त किया गया था. प्रोटोकॉल के अनुसार पूर्वी सिंहभूम के जिला निर्वाचन पदाधिकारी के आदेश पर पथ निर्माण विभाग के सहायक अभियंता जितेंद्र कुमार मिश्रा को उनके लिए संपर्क पदाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया था.


उन्होंने झारखंड पहुंचते ही उन्होंने संपर्क पदाधिकारी के माध्यम से सरकारी खर्च पर खूब खरीदारी की. उनकी लगातार मांगों से परेशान होकर संपर्क पदाधिकारी ने आखिरकार जिला निर्वाचन पदाधिकारी को लिखित शिकायत दी. इसके बाद मामला राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के पास पहुंचा. प्रेक्षक के संपर्क पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त को लिखे पत्र में विस्तार से बताया कि मो. जुबैर अली हाशमी ने किस तरह निजी उपयोग के लिए खरीदारी की और किस तरह की मांग की.


IAS अधिकारी पर लगे हैं गंभीर इल्जाम
चिट्ठी में 24 अक्टूबर को जब आईएएस हाशमी प्रेक्षक बनकर रांची एयरपोर्ट पहुंचे तो संपर्क पदाधिकारी ने उन्हें रिसीव किया और रात आठ बजे जमशेदपुर के चमरी गेस्ट हाउस ले गए, जहां उनके ठहरने की व्यवस्था जिला प्रशासन ने की थी, लेकिन उन्हें यह जगह पसंद नहीं आई. फिर उन्हें जमशेदपुर के सर्किट हाउस में एक कमरा आवंटित किया गया. यहां कमरे में सारी व्यवस्था होने के बावजूद उन्होंने संपर्क पदाधिकारी को रात नौ बजे निजी उपयोग के सामानों की लिस्ट थमा दी और बाजार से खरीदने को कहा. उनके आग्रह पर स्केचर्स ब्रांड की चप्पलें 6,999 रुपये में, लोरियल शैंपू, कंडीशनर, रेजर, मैसूर सैंडल साबुन व अन्य सामान 4,025 रुपये में खरीदे गए.


IAS ने दी थी ये खरीदने का ऑर्डर
सर्किट हाउस में भोजन उपलब्ध होने के बावजूद उन्होंने होटल से भोजन मंगवाया। दूसरे दिन पर्यवेक्षक खुद जमशेदपुर के एक मॉल पहुंचे और 3,740 रुपये में जॉकी ब्रांड की टी-शर्ट व अंडरगारमेंट्स तथा 799 रुपये में एडिडास के मोजे खरीदे. उनकी खरीदारी यहीं नहीं रुकी, उन्होंने संपर्क अधिकारी से 24,999 रुपये में एप्पल एयरपॉड भी खरीदवाए. मोहम्मद जुबैर अली हाशमी के आग्रह पर संपर्क अधिकारी ने उनकी बीवी हादिया हुसैन व उनके बेटे-बेटियों के लिए दिल्ली से रांची व रांची से दिल्ली का हवाई टिकट खरीदा. उन्होंने इसी ब्रांड का एप्पल का आईपैड व पेंसिल-प्रो खरीदने का ऑर्डर दिया था, जिसकी कीमत करीब एक लाख रुपये थी.


हार मान कर की शिकायत
उनके लगातार अनुरोध के बाद संपर्क पदाधिकारी ने हार मान ली और जिला निर्वाचन पदाधिकारी को जानकारी देते हुए खुद को इस दायित्व से मुक्त करने का अनुरोध किया. इसके बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी और पूर्वी सिंहभूम जिले के डीसी ने राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को चिट्ठी लिखकर इस संबंध में मार्गदर्शन मांगा. 25 अक्टूबर को राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग के प्रधान सचिव अरविंद आनंद को पत्र लिखकर हाशमी को पर्यवेक्षक पद से हटाने की अपील की. ​​इस पर कार्रवाई करते हुए केंद्रीय चुनाव आयोग ने हाशमी को हटाकर कुलंगे विजय अमृता को नया पर्यवेक्षक नियुक्त किया.