Jharkhand Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है. सत्तारूढ़ पार्टी समेत विपक्षी दल ने भी कैंडिडेट्स के नामों की कई लिस्ट जारी कर दी है. लेकिन बिहार में इंडिया गठबंधन में सीटों का बंटवारा नहीं हुआ है. लेकिन इस बीच, झारखंड की दो सीटों की चर्चाएं तेज हो गई है. ये दोनों सीटें गिरिडीह और हजारीबाग है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बार "इंडिया" अलायंस की तरफ से ससुर मथुरा महतो और दामाद जयप्रकाश भाई पटेल की उम्मीदवारी तय है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गिरिडीह संसदीय सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा के मथुरा महतो ने तो ऑफिशियल तौर पर उम्मीदवारी घोषित होने के पहले ही कैंपेन भी शुरू कर दिया है. इस कैंपेन में झारखंड सरकार की मंत्री बेबी देवी, गिरिडीह के मौजूदा विधायक सुदिव्य सोनू और पार्टी के कई सीनियर नेता उनके साथ शामिल हैं.


बता दें कि मथुरा महतो फिलहाल धनबाद जिले के टुंडी असेंबली से झामुमो के विधायक हैं.  यह विधानसभा इलाका गिरिडीह लोकसभा सीट का हिस्सा है. हजारीबाग सीट पर कांग्रेस की तरफ से जयप्रकाश भाई पटेल की उम्मीदवारी पर पार्टी में सहमति बन चुकी है. वह गिरिडीह सीट पर झामुमो की तरफ से अपनी उम्मीदवारी घोषित कर कैंपेन में जुटे मथुरा महतो के दामाद हैं.


जयप्रकाश भाई पटेल फिलहाल हजारीबाग जिले के मांडू इलाके के विधायक हैं. उन्होंने साल 2019 में इस सीट से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर जीत दर्ज की थी.  इसके अलावा वह इससे पहले भी दो चुनावों में झामुमो के टिकट पर विधानसभा पहुंचने में कामयाब रहे थे.


हालांकि, उन्होंने 20 जनवरी को भाजपा छोड़कर कांग्रेस का दामन थाम लिया. इसलिए हजारीबाग सीट पर उनकी उम्मीदवारी तय मानी जा रही है. पटेल ने शुक्रवार को दिल्ली में कांग्रेस के नेशनल प्रसिडेंट मल्लिकार्जुन खड़गे से भी मुलाकात की.