Karnataka Election Date: चुनाव आयोग ने बुधवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है. राज्य विधानसभा की 224 सीटों पर 10 मई को वोटिंग होगी और 13 मई को नतीजों का ऐलान किया जाएगा. चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने बुधवार को राज्य विधानसभा चुनाव का ऐलान प्रेस कांफ्रेंस के ज़रिए किया. उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 13 अप्रैल को जारी होगा, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 20 अप्रैल है और नामांकन 24 अप्रैल तक वापस लिए जा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चुनाव आयुक्त कुमार ने कहा कि राज्य में एक चरण में 10 मई को वोटिंग होगी और 13 मई को काउंटिंग होगी. राजीव कुमार ने कहा कि कर्नाटक में 80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और दिव्यांग वोटर्स के लिए घर से मतदान करने की सुविधा उपलब्ध होगी. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग हमेशा की तरह आज़ाद, निष्पक्ष और प्रलोभन मुक्त चुनाव कराने की यकीन दिलाता है. 


बता दें कि कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा सीटे हैं. भारतीय जनता पार्टी सत्ता में हैं और कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल की भूमिका में है. जनता दल (सेक्युलर) प्रदेश में तीसरी बड़ी सियासी पार्टी है. 


भाजपा के लिए मुश्किल हो रही कर्नाटक की राह:
दरअसल जराए का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी को इस बार चुनावी मुहिम में कुछ खास कामयाबी नहीं मिली है. भारतीय जनता पार्टी पिछले एक लंबे अरसे से टीपू सुल्तान को वहां के लोगों के सामने विलेन बनाकर पेश कर रही है. साथ ही भाजपा की ओर दावा किया गया है कि टीपू सुल्तान को वोक्कालिगा के दो उरी गौड़ा और नानजे गौड़ा ने मारा था. भाजपा अपने इस कदम से वोक्कालिगा समुदाय को अपनी तरफ खींचना चाह रही थी, क्योंकि वोक्कालिगा समाज का ज्यादातर वोट अब तक कांग्रेस को मिलता आया है. लेकिन इस बीच एक भाजपा नेता किए कराए पानी फेर दिया.  दरअसल भारतीय जनता पार्टी के एक दिग्गज नेता अश्वथ नारायण ने टीपू सुल्तान की तरह विपक्ष और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया को मारने की बात कह दी थी.


ZEE SALAAM LIVE TV