Kerala Police: जब कानून व्यवस्था को सही से लागू कराने बात आती है तो इसमें पुलिस का अहम रोल होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि पुलिस को किराए पर भी लिया जा सकता है. जी हां हम सही कह रहे हैं. केरल में पुलिसकर्मी किराए पर मिल जाते हैं. यह बात सुनने में काफी अजीब लगती है, लेकिन बिलुकल सच है. हाल ही में एक ऐसा अजीबोगरीब मामला सामने आया है. 


700 रुपये में कांस्टेबल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें केरल में यह नियम है जिसके तहत आप पुलिसकर्मियों को किराए पर रख सकते हैं. बस इसके लिए आपको कुछ कीमत चुकानी पड़ती है. आप केरल में पूरे थाने को भी किराए पर भी रख सकते हैं. हमारी सहयोगी वेबसाइट जी न्यूज के अनुसार केरल में 700 रुपयों में आप दिन भर के लिए कांस्टेबल रख सकते हैं. वहीं दरोगा के लिए आपको 2560 रुपये देने होंगे. अगर कोई शख्स पूरे थाने को किराए पर लेना चाहता है तो उसे 33100 रुपये चुकाने होंगे.


कैसे आया मामला चर्चा में


आपको बता दें यह मामला तब चर्चा में आया जब कन्नूर में रहने वाले अंसार की बेटी की शादी में वीआईपी सुरक्षा के नाम पर 4 कांस्टेबल किराए पर रखे गए. लेकिन इस शादी में कोई वीआईपी शख्स पहुंचा ही नहीं. जिसके बाद पुलिस अधिकारियों ने इस नियम का विरोध किया. इसके साथ  केरल पुलिस एसोसिएशन ने ऑफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट से इस नियम का विरोध किया. पुलिस असोसिएशन का कहना है कि केल पुलिस अधिनियम के धारा  62 (2) के मुताबिक कोई भी शख्स निजी इस्तेमाल के लिए पुलिस को बाध्य नहीं कर सकता है.


यह भी पढ़ें; UP: मदरसे के सैकड़ों छात्रों ने निकाली तिरंगा रैली, हिंदुस्तान ज़िंदाबाद के नारों से गूंजी फ़िज़ा


किराए पर पुलिस रखने के लिए हैं अलग-अलग रेट


केरल पुलिस को किराए पर रखने के लिए अलग-अलग रेट हैं. यह रेट काम की कैटेगरी को देख कर तय किए जाते हैं. यानी शादी के लिए अलग, फिल्म शूटिंग के लिए अलग और निजी सुरक्षा के लिए अलग. अगर कोई सीआई रैंक के अधिकारी को किराए पर रखना चाहता है तो उसे 3795 रुपये चुकाने होते हैं. वहीं एसआई के लिए 2560  रुपये. वहीं अगर कोई पुलिस डॉग की मांग करता है तो उसे 6950 चुकाने होते हैं.