Kerala Rain: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राज्य के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश के एक दिन बाद गुरुवार को केरल में भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में कई अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.


केरल में भारी बारिश


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा,"24 मई और 25 मई को केरल में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. 23 मई से 26 मई तक केरल में एक या दो स्थानों पर तेज़ हवाओं और बिजली गिरने के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है."


मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार रात तक दक्षिण में विझिंजम से लेकर उत्तर में कासरगोड तक केरल के तट पर 0.4 से 3.3 मीटर तक ऊंची लहरें उठने का अनुमान है. बुधवार को दक्षिणी राज्य में अत्यधिक भारी बारिश हुई, आईएमडी ने 'रेड अलर्ट' जारी किया है.


किन इलाकों में जारी है ऑरेंज और येलो अलर्ट


तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड में 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया गया और कन्नूर और कासरगोड जिलों में 'येलो' अलर्ट जारी किया गया है. खास तौर पर 'ऑरेंज' अलर्ट 6 सेमी से 20 सेमी बारिश तक 'बहुत भारी वर्षा' का संकेत देता है. 'रेड' अलर्ट '20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश' का संकेत देता है, और 'पीला' अलर्ट '6 से 11 सेमी के बीच भारी वर्षा' का संकेत देता है.


चार लोगों की मौत


इस बीच, बुधवार को केरल के कई हिस्सों में हुई मूसलाधार बारिश से चार लोगों की मौत हो गई है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) के मुताबिक, राज्य भर के विभिन्न जिलों से बारिश से संबंधित घटनाओं में मौतों की सूचना मिली है.


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, केएसडीएमए ने मछुआरों को अगली एडवाइजरी तक समुद्र में न जाने की चेतावनी भी दी है. लगातार बारिश को देखते हुए, केरल स्वास्थ्य विभाग ने महामारी की रोकथाम गतिविधियों को मजबूत करने के प्रयासों के तहत एक राज्य नियंत्रण कक्ष खोला हैच