Isreal-Hamas War: आज गाजा में इजराइल-हमास के चार दिन के युद्धविराम का आखिरी दिन है, जिसके बाद इजराइल के राष्ट्रपति नेतन्याहू ने स्पष्ट कर दिया है कि वो सीजफायर की समाप्ति के बाद अपने ऑपरेशन को फिर से शुरू करेगें. लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन चाहते हैं कि युद्धविराम के समय को बढ़ाया जाए, ताकि और बंधको को रिहा कराया जा सके. 
युद्धविराम  को शुक्रवार से आज सोमवार तक चार दिनों के लिए लागू किया गया था. जिसमें हमास ने अब तक कुल 58 बंधको को रिहा कर दिया है, जिसमें 40 इजराइली, 17 थाई और एक अमेरिकी शामिल हैं. आज भी कुछ और बंधको के रिहाई की उम्मीद है. वही इजराइल के तरफ से 117 फिलिस्तीनी को रिहा किया गया हैं. 
अमेरिका के राष्ट्रपति इजराइल-हमास के युद्धविराम को जारी रखना चाहते हैं. बाइडन ने एक्स पर पोस्ट कर अपना बयान जारी किया हैं. जिसको शेयर करते हुए उन्होंने लिखा हैं- "कल से आगे की लड़ाई में इस विराम को बनाए रखना हमारा लक्ष्य है - ताकि हम और अधिक बंधकों को बाहर आते हुए देख सकें और जरूरतमंद लोगों को अधिक मानवीय राहत पहुंचा सकें." 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


युद्धविराम  को आगे बढ़ाने में दोनों की सहमति
इजराइली मीडिया के मुताबिक हमास ने रविवार को एक बयान में युद्धविराम को जारी रखने की मंशा जाहिर की थी, क्योकि हमास भी अपने और फिलिस्तीनियों को रिहा करवाना चाहता है. वही इजराइल भी अपने बंधको को रिहा कराने के पक्ष में है. जिसके लिए नेतन्याहू ने बाइडन से फोन पर बात की है और बताया कि उन्हें विराम को आगे जारी रखने में कोई दिक्कत नहीं है. 


सीजफायर का आखिरी दिन 
कतर की मध्यस्थता से इजराइल-हमास के चार दिन के युद्धविराम  का आज आखिरी दिन है. जिसमें हमास को 150 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले 50 इजराइली बंधको को रिहा करना था और आज रात तक कुछ और कैदियो के रिहा होने के उम्मीद है. वही इजराइल के जेलो में तकरीबन 10 हजार कैदी है, जिसमें से 117 को रिहा कर दिया गया है. 


अब देखना होगा कि दोनो के तरफ से क्या फैसला होता है क्योकि दोनो ही अपने बंधको को रिहा करवाना चाहते हैं. जिसके लिए युध्दविराम पर सहमत है, लेकिन इजराइल के राष्ट्रपति नेतन्याहू विराम पर सहमति के साथ-साथ लगातार हमास को खत्म कर देने की बात भी कह रहे हैं. वह नहीं चाहते कि आने वाले वक्त में हमास उनके लिए मुसिबत बने .