Jammu & Kashmir:  जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनाव में फारूक अब्दुल्लाह की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जीत हासिल की और उमर अब्दुल्लाह ने दूसरी बार प्रदेश की सीएम पद की कुर्सी संभाली. उमर अब्दुल्लाह मुख्यमंत्री बनते ही पहली कैबिनेट बैठक बुलाई और केंद्रशासित प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के लिए प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया. शनिवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कैबिनेट की तरफ से पारित पूर्ण राज्य का दर्जा देने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नवनिर्वाचित जम्मू-कश्मीर विधानसभा का पहला सेशन 4 नवंबर 2024 को होगा. मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्लाह की अगुआई में 17 अक्टूबर को हुई कैबिनेट की बैठक में जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया था.


प्रस्ताव में कहा गया है कि कैबिनेट की मंजूरी के साथ पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की प्रक्रिया की शुरुआत होगी, जिससे जम्मू-कश्मीर के लोगों के संवैधानिक अधिकारों को तुरंत बहाल किया जा सकेगा और उनकी पहचान की रक्षा की जा सकेगी. कैबिनेट ने राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार के सामने मामला उठाने के लिए सीएण को अधिकृत किया है. जम्मू-कश्मीर की स्पेशल आइडेंटिटी और लोगों के संवैधानिक अधिकारों की सुरक्षा नवनिर्वाचित सरकार की नीति का आधार बनी हुई है.


उमर अब्दुल्लाह पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात
एक गवर्नमेंट स्पोक्सपर्सन ने कहा कि सीएम उमर अब्दुल्लाह इस संबंध में पीएम मोदी और केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात करने के लिए आने वाले दिनों में नई दिल्ली जाएंगे. कैबिनेट ने 4 नवंबर 2024 को श्रीनगर में विधानसभा सेशन बुलाने का फैसला किया और एलजी मनोजा सिन्हा को विधानसभा सेशन बुलाने और उसे संबोधित करने की सलाह दी. पहले सेशन की शुरुआत में उपराज्यपाल की तरफ से विधानसभा को संबोधित करने का मसौदा भी मंत्रिपरिषद के सामने रखा गया, जिस पर मंत्रिपरिषद ने फैसला लिया कि इस पर आगे विचार किया जाएगा और चर्चा की जाएगी.


मुबारक गुल बने प्रोटेम स्पीकर
काउंसिल ने मुबारक गुल को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने के लिए उपराज्यपाल को सिफारिश भी की, जो 21 अक्टूबर 2024 को विधानसभा के जीते हुए मेंबरों को शपथ दिलाएंगे. इस बीच उपराज्यपाल ने विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव होने तक मुबारक गुल को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने का आदेश जारी कर दिया है.