Maharashtra and Jharkhand Assembly Elections Date: महाराष्ट्र और झारखंड की चुनाव तारीखों पर सस्पेंस आज यानी 15 अक्तूबर को खत्म हो गया है. चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र में 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. सबसे बड़ी बात यह है कि महाराष्ट्र में एक ही फेज में इलेक्शन होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झारखंड में कब होगा चुनाव
वहीं, झारखंड में दो चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण में 13 नवंबर को वोटिंग होगी. जबकि दूसरे चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे. इसके साथ ही चुनाव आयोग ने यूपी समेत कई राज्यों में उपचुनावों का ऐलान कर दिया है.


महाराष्ट्र में कितने करोड़ है मतदाता
प्रेस कॉन्फ्रेंस में चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने कहा, "महाराष्ट्र में कुल वोटर्स की संख्या 9.63 करोड़ है, जिनमें से 4.97 करोड़ पुरुष और 4.66 करोड़ महिला मतदाता हैं. पहली बार वोटिंग करने वाले मतदाताओं की संख्या 20.93 लाख है. महाराष्ट्र में 1,00,186 मतदान केंद्र हैं, इस बार भी हम पीडब्ल्यूडी और महिलाओं के जरिए संचालित बूथ बनाएंगे."


झारखंड में कितने करोड़ है वोटर्स
वहीं, झारखंड में कुल वोटर्स की संख्या 2.6 करोड़ है, जिसमें से 1.29 करोड़ औरत और 1.31 करोड़ मर्द वोटर्स हैं. पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 11.84 लाख है. झारखंड में 29,562 पोलिंग स्टेशन होंगे."


झारखंड और महाराष्ट्र में कितने सीटों पर होगी वोटिंग
गौरतलब है कि महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं और किसी भी गठबंधन को सरकार बनाने के लिए 145 सीटों की जरूरत होगी. वहीं झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं और किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 42 सीटों की जरूरत होगी. गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा इलेक्शन चुनाव को लेकर संस्पेंस बना हुआ था कि आखिर कब महाराष्ट्र में इलेक्शन होगा.