Maharashtra Politics: पिछले कुछ दिनों से महा विकास अघाड़ी गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लग गया है. महा विकास अघाड़ी गठबंधन में शामिल कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट) और शिवसेना (उद्धव गुट) ने संयुक्त रूप से ऐलान किया है कि तीनों पार्टियां 85-85 सीटों पर बराबर-बराबर चुनाव लड़ेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संजय राउत ने क्या कहा?
जयंत पाटिल, संजय राउत, नाना पटोले और बालासाहेब थोरात ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान शिवसेना (यूबीटी) राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा कि 270 सीटों पर सहमति बन गई है. एमवीए की तीनों पार्टियों के बीच 15 सीटों पर अभी भी चर्चा चल रही है. बाकी 18 सीटें एमवीए के सहयोगी दलों के बीच बांटी जाएंगी. हमारी आखिरी बैठक एनसीपी (शरद पवार गुट) के चीफ शरद पवार के सामने हुई थी. उन्होंने हमें मीडिया को संबोधित करने के लिए कहा था. संजय राउत ने कहा कि हम पीडब्ल्यूपी, सीपीएम, सीपीआई और आम आदमी पार्टी को सीटें देंगे.


288 विधानसभा सीटों पर चुनाव
महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं. उद्धव ठाकरे, शरद पवार और कांग्रेस के बीच 270 सीटों पर सहमति बन गई है. बाकी 18 सीटें अन्य सहयोगियों को दी जाएंगी. 270 सीटों के लिए जो फॉर्मूला सामने आया है, उसमें 85×3 यानी 255 सीटों का ऐलान किया गया है. यानी 15 सीटों पर फैसला होना बाकी है.


इंडिया गठबंधन के साथी भी लड़ेंगे चुनाव
गौरतलब है कि  आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी और दूसरे दलों ने भी महाराष्ट्र में इलेक्शन लड़ने की इच्छा जताई है. सीट बंटवारे के तहत जो फॉर्मूला सामने आया है, उससे साफ है कि महाराष्ट्र में एमवीए यानी तीन दलों के गठबंधन की जगह भारत एलायंस चुनाव लड़ने जा रहा है. 


अजित पवार ने किया कैंडिडेट्स का नाम का ऐलान
वहीं, बीजेपी में सीटों का बंटवारा नहीं हो पाया है. इस बीच अजित पवार के गुट ने अपने कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान किया है. डीप्टी सीएम अजित पवार की पार्टी एनसीपी ने 38 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. एनसीपी की उम्मीदवार लिस्ट में छगन भुजबल को येवला और हसन मुश्रीफ को कागल से टिकट दिया गया है. वहीं, अजित पवार खुद अपनी परंपरागत सीट बारामती से चुनाव लड़ने जा रहे हैं.