Maharashtra News: महाराष्ट्र में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में यहां सियासी पारा चढ़ा हुआ है. लोग एक दूसरे पर बयानबाजी कर रहे हैं. यहां सबसे ज्यादा बयानबाजी शिवसेना (UBT) और शिवसेना (शिंदे गुट) के दरमियान हो रही है. ऐसे में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शनिवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में महा विकास आघाडी (MVA) की कामयाबी कम वक्त के लिए है, जिसे आने वाले विधानसभा चुनाव में दोहराया नहीं जा सकेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

AIMIM से शिवसेना की तुलना
महाराष्ट्र के दक्षिण मुंबई के आजाद मैदान में शिवसेना की दशहरा रैली को खिताब करते हुए शिंदे ने उद्धव ठाकरे की कयादत वाली शिवसेना (UBT) की तुलना असदुद्दीन ओवैसी नीत ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) से की और मुस्लिम तुष्टिकरण की राजनीति को रेखांकित किया.


इस बार नहीं जीतेगी महाविकास अघाड़ी
शिंदे ने कहा, "लोकसभा चुनाव में, महाराष्ट्र में महा विकास आघाडी की कामयाबी इत्तेफाक थी, स्थायी नहीं है. लोकसभा चुनाव में शिवसेना ने शिवसेना (UBT) से सीधी टक्कर में 7 सीटें जीतीं और उसे छह निर्वाचन क्षेत्रों तक सीमित कर दिया. यह कामयाबी दर्शाती है कि हम ही असली शिवसेना हैं." जून 2022 में उद्धव ठाकरे की नेतृत्व के खिलाफ अपनी बगावत को याद करते हुए शिंदे ने कहा कि उन्होंने असली शिवसेना को उन लोगों से आजाद कराया, जिन्होंने बालासाहेब ठाकरे के आदर्शों के साथ विश्वासघात किया था.


यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र चुनाव के लिए AIMIM सरगर्म; इम्तियाज जलील समेत इन 5 उम्मीदवारों को दिए टिकट


महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव
आपको बता दें कि इसी साल जून में लोकसभा चुनाव के नतीजे आए. महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 13 कांग्रेस ने जीती भारतीय जनता पार्टी 9 सीटें, शिव सेना (UBT) ने 9 सीटें, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCPSP) ने 8 सीटें, शिवसेना (शिंदे गुट) ने 7 सीटें, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) ने 1 सीट और आजाद उम्मीदवार ने 1 सीट जीती. ऐसे में महाविकास अघाड़ी गठबंधन में शिवसेना (UBT), एनसीपी और कांग्रेस थी. इस गठबंधन ने कुल मिलाकर 31 सीटें जीत ली.