New Delhi: लोग आज कल फ्री टाइम में सोशल मीडिया पर अपनी उंगलियां फेरते रहते हैं, लेकिन कभी कभार ऐसी चीजें दिख जाती हैं जो यह सोचने पर मजबूर कर देती हैं कि क्या यह भी हो सकता है? दरअसल Twitter पर एक ऐसी ही पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें दहेज के 'फायदे' बताने वाली एक किताब का पन्ना डाला गया है. यह तो हम सब जानते हैं कि दहेज प्रथा आज भी भारत के कई हिस्सों में प्रचलित है और इस प्रथा की वजह से कितनी महिलाओं और उनके घर वालों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसके बावजूद उस किताब में दहेज के फायदे बताए गए हैं जो अब Twitter पर बहस का मुद्दा बन गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Rashmika Mandanna Birthday: 25 साल की उम्र में रिश्ता टूटने से लेकर 'नेशनल क्रश' बनने तक का सफर, जानें दिचस्प बातें


3 अप्रैल को एक ट्विटर यूजर @chhuti_is ने इस फोटो को शेयर करते हुए लिखा है 'भारत में कॉलेज की पाठ्य पुस्तक'. उनके इस फोटो को शेयर करते ही Twitter पर बहस छिड़ गई क्योंकि उन्होंने जो किताब का पन्ना शेयर किया है उसमें एक चैप्टर है जिसमें दहेज लेने के फायदे गिनाए गए हैं. अब तक इस पोस्ट को 10000 से ज्यादा लोगों ने पसंद किया है वहीं इसपर 2.8 हजार रीट्वीट्स भी हुए और लोग जमकर कमेंट्स कर रहे हैं.



 


उन्होंने एक और ट्वीट किया जिसमें उन्होंने दावा किया है कि यह पुस्तक समाजशास्त्र की है और यह किताब नर्सों के लिए है. इसकी लेखिका का नाम टीके इंद्राणी हैं.



 


उस किताब में दहेज के क्या क्या फायदें बताए गए 
1. दहेज लड़किया का नया घर बसाने में मददगार होता है.
2. भारत के कुछ इलाकों में दहेज के नाम पर घर का सामान देने की परंपरा है, जिसमें तमाम तरह की चीजें जैसे टेलीविजन, पंखा, गद्दे, बर्तन, कपड़े, फ्रिज,आदि यहां तक की गाड़ी मोटर भी दिया जाता है.
3. दहेज की वजह से लड़कियों में शिक्षा का प्रसार हुआ है क्योंकि अगर लड़कियां पढ़ी-लिखी होंगी तो नौकरी करेंगी जिससे दहेज की मांग कम होगी.
4.अगर कोई लड़की समाज की नजर में खूबसूरत नहीं है तो ज्यादा दहेज देकर उसकी शादी अच्छे लड़के से की जाती है.


Zee Salaam Video: