नई दिल्लीः दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के 4 दिसंबर को होने वाले चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर दिल्ली सरकार के सभी स्कूल शनिवार और सोमवार को बंद रहेंगे. दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने शुक्रवार को एक सर्कुलर जारी कर यह जानकारी दी है, जिसमें कहा गया है कि शिक्षा निदेशालय के सभी सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को सूचित किया गया है कि एमसीडी चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर तीन दिसंबर यानी शनिवार को स्कूलों में छुट्टियां रहेंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्कुलर में कहा गया है कि लगभग 90 फीसदी स्कूल स्टाफ चुनावी ड्यूटी में तैनात रहेंगे. इसलिए सभी एमसीडी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को पांच दिसंबर को भी छात्रों के लिए स्कूल बंद करने का निर्देश दिया जाता है. हालांकि, सर्कुलर में यह भी साफ किया गया है कि उपलब्ध शिक्षक पांच दिसंबर को ऑनलाइन क्लास संचालित करेंगे. सर्कुलर के मुताबिक, डीओई ने प्रधानाध्यापकों को सूचना दी है कि तीन दिसंबर की छुट्टी के बदले में 10 दिसंबर को कक्षाएं लगेंगी. 


एमसीडी चुनाव के लिए प्रचार खत्म, 4 दिसंबर को वोटिंग
वहीं, एमसीडी चुनावों के लिए अभियान शुक्रवार को ही खत्म हो गया था. दिल्ली के 272-वार्ड नगर निगम के लिए चुनाव 4 दिसंबर को होने हैं और वोटों की गिनती 7 दिसंबर को होगी. दिल्ली पुलिस शांतिपूर्ण और व्यवस्थित मतदान सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है. विशेष आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने कहा, “दिल्ली पुलिस की खुफिया शाखा विशेष शाखाओं और केंद्रीय एजेंसियों के साथ काम कर रही है. दिल्ली पुलिस की व्यवस्था पर्याप्त है. सुरक्षा के लिए कुल 30,000 जवान होंगे, जिसमें से 16,000 दिल्ली पुलिस के जवान होंगे और बाकी बाहरी बल होंगे. वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवान और होमगार्ड भी तैनात किए जाएंगे. सुरक्षा बल ड्रोन की मदद से भी चुनाव पर नजर रखेंगे. प्रत्येक जिले को लगभग चार से पांच ड्रोन सौंपे गए हैं.


Zee Salaam