Mirza Ghalib Birthday Special: मिर्जा गालिब उर्दू के मशहूर शायर हैं. आज उनकी पैदाइश का दिन है. वह 27 दिसंबर, 1796 को उत्तर प्रदेश के आगरा में हुआ था. गालिब इतने मशहूर हैं कि कई शायर उनकी शयरी से सीख लेते हैं. आज मिर्जा गालिब के जन्मदिन पर हम पेश कर रहे हैं, उनसे जुड़ा एक दिसचस्प किस्सा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या आप मुसलमान हैं?
यह वाकिया उन दिनों का है, जब भारत में अंग्रेज रहा करते थे. बताया जाता है कि जब तमाम मुसलमान दिल्ली की तरफ जा रहे थे, तो मिर्जा गालिब अपने ही इलाके में थे. इस दौरान उनसे एक अंग्रेज कर्नल ने मिर्जा गालिब के कपड़े देखकर उनसे पूछा कि "क्या आप मुसलमान हैं?" इस पर गालिब ने जो जवाब दिया उसकी कर्नल ने उम्मीद नहीं की थी. गालिब ने जो जवाब दिया वह जवाब सुनकर अंग्रेज कर्रनल हैरान हो गया.


आधे मुसलमान थे गालिब
चूंकि मिर्जा गालिब शायर थे, इसलिए वह लफ्जों के जादूगर थे और अपनी बेबाकी के लिए मशहूर थे. उन्होंने कर्नल को जवाब दिया कि मैं आधा मुसलमान हूं. इस पर अंग्रेज कर्नल ने कहा कि आप आधे मुसलमान कैसे हैं? इसके जवाब में गालिब ने कहा कि "हां, क्योंकि मैं शराब तो पीता हूं." यह जवाब सुनकर अंग्रेज कर्नल जोर से हंसने लगा.


गधे आम नहीं खाते
मिर्जा गलिब आम के बहुत शौकीन थे. उन्होंने आम के बारे में शेर भी लिखा है. लेकिन उनके एक दोस्त को आम नहीं पसंद था. एक बार दोनों कहीं जा रहे थे. इतने में एक गधा उनके पास से गुजरा. गधे के सामने आम पड़ा था. गधे ने आम को सूंघा और आगे बढ़ गया. गालिब के दोस्त ने गोलिब की टांग खींचने के लिए कहा कि देखो गधा भी आम नहीं खाता. इस पर गालिब ने जवाब दिया कि "बेशक गधे आम नहीं खाते". इस पर गालिब के दोस्त का मुंह बन गया.


इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.