Miss World 2024: 28 साल बाद भारत के मुंबई शहर में मिस वर्ल्ड 2024 का आयोजन हुआ, जहां, चेक गणराज्य की क्रिस्टीना पिस्जकोवा 71वीं मिस वर्ल्ड बनी हैं. इसी के साथ लेबनान रिपब्लिक की यास्मीन जेटून फर्स्ट रनरअप रही हैं. वहीं भारत की बेटी सिनी शेट्टी इस प्रतियोगिता में 7वें स्थान पर रहीं. मिस वर्ल्ड 2024 का ग्रैंड फिनाले में 9 मार्च को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेन्शन सेंटर में आयोजित हुआ था.  1996 के बाद भारत में दूसरी बार आयोजित हुई, इस प्रतिस्पर्द्धा के विनर का फैसला 9 मार्च की देर रात में हुआ था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिस वर्ल्ड ने क्या कहा?
साल 2024 का मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद विनर क्रिस्टीना पिस्जकोवा पत्रकारों से बातचीत की. उन्होंने कहा, "मैं बहुत खुश और उत्साहित हूं. मिस वर्ल्ड एक ऐसी चीज है, जिसके लिए मैं बहुत मेहनत कर रही थी. मैं जानती हूं कि मिस वर्ल्ड प्लेटफॉर्म हमें उन मुद्दों के लिए बोलने की क्षमता देता है, जिन्हें हम अहम मानते हैं. मैं जहां तक हो सके ज्यादा से ज्यादा बच्चों की मदद करूंगी."


इससे पहले UAE में होना था आयोजन
इससे पहले, साल 2023 के नवंबर में अल सल्वाडोर में आयोजित मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता 2023 में निकारागुआ की शेन्निस पलासियोस ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था. हालांकि मिस वर्ल्ड 2024 में आयोजित हुई, लेकिन पहले इसका आयोजन मई 2023 में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होना था, लेकिन इसका आयोजन किसी दूसरे वजह से टाल दी गई थी. वहीं, जून में ऐलान किया गया है कि इसका आयोजन में इंडिया में ही होगा. 


मिस वर्ल्ड 2025 का आयोजन यहां किया जाएगा
हालांकि फिर से किसी वजह से इसका आयोजन दिसंबर में और एक बार फिर मार्च में कराने का फैसला लिया गया था. अब साल 2025 में मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा.