Controversy On NCERT Class 3 Textbook: मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में NCERT की टेक्स्ट बुक के एक चैप्टर को लेकर बवाल मच गया है. एक तीसरी क्लास के स्टूडेंट के पिता ने चैप्टर आपत्ति जताते हुए आरोप लगाया है कि चैप्टर नंबर 17 लव-जिहाद को बढ़ावा दे रहा है. दरअसल, इस चैप्टर में रीना ने अहमद को चिट्ठी लिखी है, जो अभिभावक को ना गंवारा गुजरी. उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस से कर दी. राघव पाठक की बेटी क्लास तीन में पढ़ती है. जब उसे इस चैप्टर के बारे में पता चला तो उन्होंने NCERT की पर्यावरण किताब पर लव जिहाद का आरोप लगाते हुए छतरपुर पुलिस को लिखित में शिकायत दी और कार्रवाई की मांग की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए क्या है पूरा मामला?
राघव पाठक के दर्ज शिकाय के मुताबिक, NCERT की क्लास तीन में पर्यावरण सब्जेक्ट के 17 नंबर पेज में उन्हें अपत्ति है, जिसमें चिट्ठी आई है नाम का एक शीर्षक वाले चैप्टर में एक रीना नाम की लड़की अहमद को छुट्टियों में अगरताल आने का दावत देती है और आखिर में लिखा हुआ है आपकी रीना.


यह भी पढ़ें:- गोंडा में एक हफ्ते में दो तीन तलाक; इन मामूली बातों पर था झगड़ा


राघव पाठक ने खजुराहो SDPO को लिखित में एक शिकायती आवेदन देते हुए आपत्ति दर्ज कराई है. उन्होंने कहा कि NCERT की पर्यावरण किताब की पेज नंबर 17 पर रीना नाम की लड़की अहमद नाम के लड़के को एक लेटर लिखती है और लेटर के आखिर में वे लिखती है कि "आपकी रीना" इस शब्द पर मुझे घोर अपत्ति है. एक हिंदू लड़की एक मुस्लिम लड़के को लेटर लिख रही है और आखिर में वे अपने आपका उसका बताती है इससे साफ जाहिर होता है कि छोटे बच्चों के मन में लव जिहाद के प्रति रुची ही नहीं बढ़ेगा, बल्कि आने वाले वक्त में लव जिहाद जैसी घटनाएं और बढ़ेंगी.


MP टेक्स्टबुक स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष ने क्या कहा?
इस पूरे विवाद पर तत्कालीन मध्य प्रदेश टेक्स्टबुक स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉक्टर प्रकाश बरतूनिया ने साफ़ तौर पर कहा इस किताब की अनुशंसा हमने नहीं की है.  NCERT की इस किताब को डायरेक्ट सरकार ने एडॉप्ट की है.