Mukhtar Abbas Naqvi: वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने शनिवार को कहा कि समान नागरिक संहिता (UCC) लागू करने का यह सही समय है. नकवी ने कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि वे अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनें और सांप्रदायिक राजनीति से दूर रहें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

UCC लागू करने का सही वक्त है


उन्होंने मीडिया से कहा, ‘‘इस समावेशी सुधार को लागू करने का यह सही वक्त है. इस कानून के लिहाज से यह अभी या कभी नहीं की स्थिति है.’’ उन्होंने कहा कि UCC सभी के लिए समानता और न्याय सुनिश्चित करेगा. UCC का आशय एक साझा कानून से है जो देश के सभी नागरिकों पर लागू होता है. विवाह, विवाह विच्छेद, उत्तराधिकार और गोद लेने समेत दूसरे निजी मामलों से निपटने में यह धर्म पर आधारित नहीं होगा. देश का मिजाज सांप्रदायिक साजिश करने वाले उन लोगों के शिकंजे से स्वतंत्र UCC बनाना है, जिन्होंने इसे पिछले सात दशकों से अपनी संकीर्ण मानसिकता और स्वार्थ के लिए बंधक बना रखा है."


यह भी पढ़ें: Karnataka News: बकरीद के दिन स्कूल में हिंदू बच्चों ने पढ़ी नमाज? हिंदू संगठनों ने किया हंगामा


सभी के लिए न्याय


विपक्षी दलों की आलोचना करते हुए BJP नेता ने कहा, ‘‘UCC जैसे प्रगतिशील कानून को लेकर संप्रदायिक राजनीति का एकमात्र मुंहतोड़ जवाब अंतररात्मा की आवाज सुनना है. UCC सभी के लिए समानता और न्याय सुनिश्चित करेगा.’’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सांप्रदायिक भ्रम और UCC पर विरोधाभास को दूर करने के लिए विपक्षी दलों को अपनी अंतरात्मा की आवाज सुननी चाहिए. 


कांग्रेस भूल को दोहरा रही है


नकवी ने इल्जाम लगाया कि कांग्रेस की तरफ से साल 1985 में की गई ‘जरा सी गलती’ देश के लिए ‘दशकों तक का दंड’ बन गई, जब इस पार्टी ने शाह बानो मामले में समावेशी सुधार पर सांप्रदायिक हमले के लिए संसद में अपने संख्या बल का ‘दुरुपयोग’ किया था. उन्होंने आरोप लगाया कि सुधार करने के बजाय कांग्रेस एक बार फिर उसी भूल को दोहरा रही है.


Zee Salaam Live TV: