Nagaland Chunav 2023: नागालैंड विधानसभा की मतगणना हो रहा है. प्रदेश में बीजेपी अपना वर्चास्व कायम करती जा रही है. जिस वक्त ये खबर लिखी जा रही है तब तक एनडीपीपी गठबंधन 11 सीटों पर जीत चुकी है और 13 सीटों पर आगे है. वहीं बीजेपी को चार सीटें मिली है और आठ पर आगे है. कांग्रेस पार्टी 2 पर जीत दर्ज कर चुकी है और  पांच पर आगे है. कांग्रेस का एक उम्मीदवार पीछे हटने से एक सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार की निर्विरोध जीत हो गई है. आज हम आपको नागालैंड के पांच सीटों की जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं. 


सीट- उत्तरी आगामी द्वितीय


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नागालैंड की  उत्तरी अंगामी द्वितीय विधानसभा सीट से प्रदेश के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो खड़े थे. जिन्होंने जीत हासिल की है. रियो इस सीच से पांच बार विधायक रह चुके हैं और इस बार भी उन्हें कोई टस से मस नहीं कर पाया है. रियो के खिलाफ सेईविली साचू ने चुनाल लड़ा लेकिन नेफ्यू के वर्चस्फ के आगे फेल रहे. उन्होंने 15824 वोटों से जीत हासिल की.


ट्युई सीट


इस सीट से उपमुख्यमंत्री यानथुंगो मैदान में हैं. वह बीजेपी पार्टी से ताल्लुक रखते है. खबर लिखे जाने तक इस सीट से अभी इस सीट के नतीजे साफ नहीं हो पाए हैं.


अलोंगटाकी


ये सीट मोकोकचुंग जिले में पड़ती है. यहां से भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष तेमजेन इमना एलोंग चुनाव जीते हैं. उन्होंने जनता दल यूनाइटेड के जे.लानु लोंगचर को 3748 वोटों से शिकस्त दी है. तेमजेन के हाल ही के दिनों में कई बयान वायरल गहुए थे. जिसमें वह  नॉर्थ ईस्ट के लोगों को बात करते दिख रहे थे.


फेक


फेक विधानसभा सीट से नागा पीपल्स फ्रंट के उम्मीदवार कुझोलुज़ो निएनु  मैदान में हैं. इस सीट से तीन प्रत्याशियों ने नामांकन किया है और कुझोलुज़ो निएनु  के खिलाफ एनडीपीपी के कुबोटा खेसोह और कांग्रस के रिंगा वदेओ मैदान में हैं.


पेरेन


इस सीट से नागालैंड के  पूर्व मुख्यमंत्री टी.आर. जेलियांग को चुनाव मैदान में हैं. वह एनडीपीपी के उम्मीदवार हैं. वह राज्य के 10वें मुख्यमंत्री के तौर पर काम कर चुके हैं.