Nasal Vaccine Price: चीन, जापान और दक्षिण कोरिया में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में भारत सरकार कई एहतियाती कदम उठा रही है. इसी के पेशे नजर भारत सरकार ने नेजेल वैक्सीन को कोरोना के बूस्टर डोज के तौर पर लगाने की इजाजत दे दी है. भारत बायोटेक नेजल वैक्सीन बनाती है. इसे भारत सरकार के वैक्सीनेशन प्रोग्राम में शामिल किया गया है. इसके साथ ही सरकार ने इसकी कीमत निर्धारित की है. 


नेजल वैक्सीन की इतनी होगी कीमत


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोरोना की नेजल वैक्सीन का वैज्ञानिक नेम BBC154 है. भारत बायोटेक ने इसे iNCOVACC नाम दिया है. यह वैक्सीन अब आसानी से बाजार में मिलेगी. बाजार में इसकी कीमत 800 रुपये साथ ही 5 फीसद जीएसटी होगी. हालांकि अस्पताल इसमें अपना चार्ज जोड़ सकते हैं. सरकारी सेंटर्स पर इस वैक्सीन की कीमत 325 रखी गई है. फिलहाल वैक्सीन प्राइवेट सेंटरों पर ही मिलेगी. कंपनी प्राइवेट सेंटरों पर इसकी कीमत 1200 रुपये रखना चाहती थी. सरकार ने ही इस वैक्सीन की कीमत तय की है और इसकी मंजूरी दी है.


यह भी पढ़ें: Corona in India: 'कोरोना की दूसरी बूसटर डोज की इजाजत दी जाए', डॉक्टर्स से स्वास्थ्य मंत्री ने की गुजारिश


जल्द ही अस्पतालों में होगी मौजूद


नेजल वैक्सीन को सरकार ने लगाने की मंजूरी दे दी है. लेकिन अभी ये लगाई नहीं जा रही है. कोविन पोर्टल पर भी इसकी लिस्टिंग की मंजूरी मिल गई है. जल्द ही यह वैक्सीन लगाने के लिए कोविन पोर्टल पर मौजूद होगी. इसके बाद इसे बुक किया जा सकेगा. उम्मीद की जा रही है कि अगले हफ्ते तक ये वैक्सीन प्राइवेट सेंटर्स पर पहुंच जाएगी. इसके बाद इसे लोगों को लगाया जा सकेगा.


इन लोगों को लगेगी वैक्सीन


नेजल वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद यह 18 साल से उपर के लोगों को लगाई जा सकेगी. यह वैक्सीन बूस्टर डोज के तौर पर लगाई जाएगी. ये उन्हें लगेगी जिन्होंने बूस्टर डोज नहीं ली है. 
यह गौरतलब है कि नेजल वैक्सीन नाक के जरिए दी जाती है. इसे नाक में स्प्रे किया जाता है. इसको लगाने से दर्द नहीं होता है.


Zee Salaam Live TV: