Nawab Zafar Mir Abdullah Died: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की जानी मानी हस्ती नवाब जफर मीर अब्दुल्लाह (Nawab Zafar Mir Abdullah) का इंतेकाल हो गया है. वह लखनऊ के ऐसे शख्सियत में शुमार होते हैं जो लखनऊ की ऐतिहासिकता को करीब से जानते हैं. नवाब का इंतेकाल विवेकानंद अस्पताल में हुआ. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

योगी सरकार का दावा, जाति-धर्म देखकर नहीं, सभी को लगाएंगे ठिकाने; जारी की लिस्ट


नवाब के बारे में मशहूर है कि उन्होंने अपने पुरखों की विरासत को सुनहरी यादों के तौर पर संजो कर रखा है. वह पुरानी चीजों का कारोबार भी करते थे. नवाब जाफर मीर अब्दुल्लाह लखनई के चौक में बनी एक 100 साल पुरानी इमारत में रहते थे.



बताया जाता है कि नवाब के पुर्खे नवाब सफदर आली खान और सज्जा अली खान ईरान से लखनऊ आए थे. उन दिनों लखनऊ में नवाब आसफुद्दौला का राज हुआ करता था. नवाब के करीबी बताते हैं कि नवाब ने अपनी हवेली में एक ऐसा कमरा बनवाया हुआ थी जिसमें उन्होंने अपने पुर्खों के इस्तेमाल की चीजों को बहुत संजों कर रखा हुआ था. इन सामानों को देखने के लिए पर्यटक आते थे. कई बार विदेश से उनके सामानों को देखने के लिए पर्यटक आते थे. उनके इन सामनों पर एक डॉक्यूमेंटरी भी बन चुकी है.


वाब जफर मीर अब्दुल्लाह (Nawab Zafar Mir Abdullah) के इंतेकाल की खबर सुनकर उनके चाहने वालों के बीच शोक की लहर दौड़ गई है. 


Zee Salaam Live TV: