Haryana Chief Minister: हरियाणा में 17 अक्टूबर को 10 बजे भाजपा नेता नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में पीए मोदी समेत भारतीय जानता पार्टी के सीनियर नेता मौजूद रहेंगे. सैनी का ये दूसरा कार्यकाल होगा. इससे पहले मनोहर लाल खट्टर ने लोकसभा इलेक्शन लड़ने के लिए पद छोड़ा था तब वह मुख्यमंत्री बनाए गए थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सैनी का किरदार
मुख्यमंत्री सैनी को उस वक्त इस राज्य में भाजपा की कयादत करने के लिए चुना गया था. तब लोग हैरत में पड़ गए थे. लोग इसलिए हैरान थे, क्योंकि राज्य में जल्द ही लोकसभा और विधानसभा के चुनाव होने वाले थे. इस इलेक्शन में कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें जाति और दूसरी वजहों से किनारे किया जा सकता है. लेकिन भाजपा के सूत्रों का कहना है कि पार्टी को जिताने में सैनी ने अहम किरदार अदा किया है ऐसे में उन्हें दूसरा मौका दिया जाएगा.


यह भी पढ़ें: Haryana Election Result: हरियाणा की 7 बड़ी सीटों के क्या हैं हाल? देखें पूरी डिटेल


लागू की स्कीम
राज्य के कुछ नेताओं ने सैनी के पक्ष में तर्क देते हुए कहा कि उन्होंने व्यापारियों, युवाओं, पिछड़े वर्गों और सरकारी कर्मचारियों को फायदा पहुंचाने वाली योजनाओं को लागू किया है, जिससे खट्टर सरकार के खिलाफ सालों से जमा हुई सत्ता विरोधी भावना को दूर किया जा सके. 


14 मंत्री
हरियाणा सरकार में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 14 मंत्री हो सकते हैं. अब देखना होगा कि भाजपा किन लोगों को मंत्रालय में जगह देती है. सरकार बनाते वक्त जातिगत समीकरणों और समुदायों की मांगों को पूरा करना आसान नहीं है.


हरियाणा चुनाव नतीजे
आपको बता दें कि हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए 5 अक्टूबर को चुनाव हुआ. मतदान के बाद एग्जिट पोल में ये दिखाया गया कि कांग्रेस सीटें जीतने में कामयाब रहेगी. लेकिन जब 8 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आए तो लोग हैरान हो गए. चुनाव में भाजपा ने 48 सीटें जीती जो कि बहुमत से 2 सीटें ज्यादा है.