Nitish Kumar JDU Seats In Bihar Loksabha 2024: बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों पर काउंटिंग जारी है. मतगणना को लेकर आ रही खबरों में भाजपा नीत एनडीए बढ़त बनाए हुए है. एनडीए में शामिल भाजपा, जदयू से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ी थी. लेकिन, जदयू ज्यादा  सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. इसी के साथ यह साबित हो गया है की नीतीश कुमार (Nitish Kumar) जबतक जिन्दा रहेंगे और सक्रिय राजनीति का हिस्सा रहेंगे अपनी हैसियत बरकरार रखेंगे.. उन्हें नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता है. जो लोग चुनाव के पहले कहते थे कि नितीश कुमार लोकसभा चुनाव के बाद बिहार और देश की सियासत में अप्रासंगिक हो जाएंगे, उन्हें आज बड़ा धक्का लगा होगा. नितीश कुमार को INDIA की तरफ से डिप्टी PM पद के लिए ऑफर किया जा चुका है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अबतक के रुझानो के मुताबिक नितीश कुमार NDA और INDIA दोनों गठबंधन के लिए बेशकीमती हीरा बन जाएंगे, जिसे NDA अपने पाले में रखने और INDIA अपने पाले में खींचने के लिए बेचैन रहेगा. अगर कांग्रेस और INDIA गठबंधन को इस चुनाव में बढ़त मिल रही है, तो इसके पीछे नितीश कुमार की ही रणनीति काम कर रही है. नितीश कुमार इंडिया की सरकार बनाने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. अगर वो कल ऐसा करें तो किसी को हैरत नहीं होनी चाहिए! नितीश कुमार NDA का हिस्सा रहते हुए भाजपा का नुक्सान और इन्डिया का फायदा कराने में सफल रहे हैं. 


 गौरतलब है कि बिहार की 40 लोकसभा सीट में एनडीए की तरफ से भाजपा ने 17, जदयू ने 16, लोजपा (रामविलास) ने 5 और  जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तान आवाम मोर्चा और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक मोर्चा ने एक-एक सीट पर अपने उमीदवार उतारे थे.


चुनाव आयोग के मुताबिक, रुझान में एनडीए 33 सीटों पर आगे है, इसमें भाजपा के उमीदवार 13 सीटों पर आगे हैं, जबकि, जदयू 15 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. इस चुनाव में जीतन राम मांझी खुद गया से चुनावी मैदान में उतरे थे. उन्होंने करीब 89,000 से ज़यादा मतों से बढ़त बना ली है.


काराकाट से चुनावी मैदान में उतरे उपेंद्र कुशवाहा 45,000 से  ज्यादा मतों से पीछे चल रहे हैं. माना जा रहा है कि काराकाट लोकसभा सीट पर भाजपा के बागी भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह ने उपेंद्र कुशवाहा का खेल बिगाड़ दिया है.


त्रिकोणीय मुकाबले में काराकाट से भाकपा माले के राजाराम सिंह 45,968 वोटों से आगे हैं. उपेंद्र कुशवाहा 1,05,202 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. वहीं, पवन सिंह 97,158 वोट लाकर तीसरे नंबर पर हैं. 


जदयू के प्रवक्ता अभिषेक झा कहते हैं कि हम एनडीए के साथ थे, हैं और रहेंगे. उन्होंने जदयू के बड़े भाई बनने के सवाल पर कहा, " हम सभी मिलकर चुनाव लडे हैं, और देश में हमारी सरकार बन रही है. नीतीश कुमार को लेकर कई प्रश्न उठाए गए थे, लेकिन, स्थिति सबके सामने है. जिनको जो कहना है, कहते रहें. अभी पूरा नतीजा  तो आने दीजिए."