NEET Paper Leak Row: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक खास टीम ने बुधवार को झारखंड के हजारीबाग में ओएसिस स्कूल के एक प्रिंसिपल से पूछताछ की है. प्रिंसिपल नीट यूजी-2024 परीक्षा के जिला कॉर्डिनेटर थे. यह पूछताछ परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच के दौरान की गई है. प्रिंसिपल के साथ-साथ स्कूल के कुछ अन्य स्टाफ सदस्यों से भी हजारीबाग जिले के चरही कस्बे में सीसीएल गेस्ट हाउस में पूछताछ की गई है.


ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल से पूछताछ


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. एहसानुल हक ने हजारीबाग में प्रश्नपत्रों के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ से इनकार किया है और अपने खिलाफ लगे आरोपों को “निराधार” बताया है. अधिकारियों के अनुसार, सीबीआई की आठ सदस्यीय टीम ने झारखंड के हजारीबाग जिले में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की मुख्य शाखा का दौरा किया था. क्योंकि बैंक का प्रबंधक कथित तौर पर नीट-यूजी 2024 परीक्षा के प्रश्नपत्रों का संरक्षक था. सूत्रों के हवाले से पीटीआई ने बताया कि बैंक को कोरियर सेवा संचालक द्वारा ई-रिक्शा में भेजे गए प्रश्नपत्र मिले थे.


तीन दिन की रिमांड में आरोपी


पटना की विशेष सीबीआई अदालत ने नीट प्रश्नपत्र लीक मामले में दो आरोपियों चिंटू कुमार और मुकेश कुमार को तीन दिनों की सीबीआई रिमांड पर भेज दिया है. पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कुख्यात संजीव कुमार उर्फ ​​लूटन मुखिया गिरोह से जुड़े चिंटू कुमार को परीक्षा से एक दिन पहले अपने मोबाइल फोन पर पीडीएफ फॉर्मेट में नीट-यूजी की आंसर शीट मिली थी. बताया जा रहा है कि मुकेश भी गिरोह से जुड़ा हुआ है.


पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, शुरुआती जांच के अनुसार, कुमार और उसके साथियों ने 4 मई को पटना के राम कृष्ण नगर में एक महफूज घर में याद करने के लिए इकट्ठा हुए छात्रों को हल की गई आंसर की बाटी थीं. यह भी पाया गया कि लीक हुआ NEET-UG प्रश्नपत्र मुखिया गिरोह के जरिए झारखंड के हजारीबाग के एक निजी स्कूल से मिला था. सीबीआई मुखिया गिरोह के अन्य फरार सदस्यों को पकड़ने की कोशिश कर रही है, जिन पर कई इंटर स्टेट पेपर लीक की साजिश रचने का आरोप है.


बुधवार को सीबीआई की दिल्ली टीम ने पटना के गेस्ट हाउस और इस मामले के मुख्य संदिग्ध सिकंदर यादवेंदु की हाउसिंग सोसाइटी का दौरा किया था. बताया जा रहा है कि गेस्ट हाउस को कथित तौर पर बिहार के एक प्रमुख राजनेता से जुड़े एक व्यक्ति ने यादवेंदु के लिए बुक किया था.