बिहार स्टेट इलेक्शन कमीशन ने बुधवार को नगर निकाय चुनावों के लिए नयी तारीखों का ऐलान कर दिया. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जानकारी दी गई है कि, नगर निकाय के चुनाव 18 दिसंबर और 28 दिसंबर को दो चरणों में  कराये जायेंगे. जबकि वोटों की गिनती  इलेक्शन के 2 दिन बाद यानी  20 और 30 दिसंबर को होगी.  इसको लेकर 9 सितंबर को बिहार राज्य नगर पालिका आम निर्वाचन चुनाव 2022 की अधिसूचना जारी की गई थी. आयोग ने कहा कि हाईकोर्ट के 4 अक्टूबर के आदेश के मुताबिक गठित की गई एक विशेष आयोग की रिपोर्ट शहरी विकास विभाग को मिल गई है. और उसके बाद ही संशोधित प्रोग्राम तैयार किया गया. लिहाज़ा नई तारीखों के हिसाब से राज्य निर्वाचन आयोग  224 नगरपालिका की सीट पर चुनाव कराने को तैयार है. राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी डीएम को पत्र लिख कर कहा है कि मतदान की निर्धारित अवधि और मतगणना का समय पूर्ववत रहेगा. वोटिंग इवीएम के ज़रिए करायी जायेंगी. साथ ही निर्वाचन को लेकर आयोग की ओर से पहले से दिए गए सभी निर्देश प्रभावी रहेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब होगा चुनाव, कब होगी मतगणना


पहले चरण का मतदान- 18 दिसंबर  


पहले चरण की काउंटिंग- 20 दिसंबर  


दूसरे चरण का मतदान- 28 दिसंबर  


दूसरे चरण की काउंटिंग- 30 दिसंबर  


पटना हाईकोर्ट ने स्थगित किए थे चुनाव 
दरअसल बिहार में निकाय चुनाव पहले अक्टूबर में होने थे, लेकिन पटना हाईकोर्ट के एक आदेश के बाद चुनाव को स्थगित कर दिया गया था.  हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा था, कि राज्य के नगर निकाय चुनावों में अत्यंत पिछड़े वर्गों के लिए  रिज़र्वेशन 'अवैध' है. क्योंकि यह किसी 'समर्पित' आयोग की रिपोर्ट पर आधारित नहीं है.


सरकारी बाबुओं का दफ्तर बना बिहार निर्वाचन आयोग - संजय जयसवाल


बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल ने बिहार स्टेट इलेक्शन कमीशन पर बड़ा इल्ज़ाम लगाया है, सोशल मीडिया पर लिखा पोस्ट बिहार निर्वाचन आयोग ने अपनी गरिमा को समाप्त कर सरकारी बाबुओं का दफ्तर बना लिया है.


 


 


 

Zee Salaam