New Delhi: शुक्रवार को जब पीएम मोदी बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल हुए तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि राफेल ने पीएम मोदी को बैस्टिल डे परेड का टिकट दिला दिया. जबकि मणिपुर जल रहा है और यूरोपीय संघ की संसद भारत के आंतरिक मामले पर चर्चा कर रही है.  पीएम का कहना है दोनों मुद्दों पर चुप्पी 269 सदस्यीय भारतीय त्रि-सेवा दल ने परेड में भाग लिया और भारतीय वायु सेना के तीन राफेल जेट फ्लाईपास्ट में फ्रैच जेट में शामिल हुआ है.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम मोदी ने फोटो को ट्वीटर पर पोस्ट करते हुए लिखा कि "फ्रांस की यह यात्रा यादगार रही है. इसे और भी विशेष बना दिया गया क्योंकि मुझे बैस्टिल दिवस समारोह में भाग लेने का अवसर मिला. भारतीय दल को परेड में गौरवपूर्ण स्थान पाते देखना अद्भुत था. मैं असाधारण गर्मजोशी और आतिथ्य के लिए राष्ट्रपति @EmmanuelMacron और फ्रांसीसी लोगों का आभारी हूं. भारत-फ्रांस की दोस्ती आगे बढ़ती रहे." 


आपको बता दें कि पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान भारतीय नौसेना द्वारा आईएनएस विक्रांत वाहक के लिए 26 राफेल समुद्री लड़ाकू विमानों को प्राप्त करने के सौदे की घोषणा की गई थी.


पीएम मोदी की यात्रा से ठीक पहले यूरोपीय संसद ने एक प्रस्ताव अपनाया जिसमें भारत सरकार से मणिपुर में हिंसा को रोकने के लिए प्रयास तेज करने को कहा गया है. भारत ने कहा कि "यूरोपीय संघ द्वारा मणिपुर पर एक प्रस्ताव उसकी औपनिवेशिक मानसिकता को दर्शाता है."


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि "भारत के आंतरिक मामलों में इस तरह का हस्तक्षेप अस्वीकार्य है और औपनिवेशिक मानसिकता को दर्शाता है." "न्यायपालिका सहित सभी स्तरों पर भारतीय अधिकारी मणिपुर की स्थिति से अवगत हैं और शांति और सद्भाव तथा कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कदम उठा रहे हैं. यूरोपीय संसद को सलाह दी जाएगी कि वह अपने आंतरिक मुद्दों पर अपने समय का अधिक उत्पादक ढंग से उपयोग करें." 


भारतीय विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि "भारत ने मणिपुर पर प्रस्ताव से पहले यूरोपीय संघ के सांसदों से संपर्क किया था. भारत का आंतरिक मामला है."


Zee Salaam