NOIDA AQI: दिवाली के त्यौहार से पहले, रविवार को नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स एक दिन पहले के 169 से बढ़कर 304 पर पहुंच गया, जो ‘वेरी पुअर’ कैटेगरी है और हेल्थ के लिए काफी नुकसानदेह है. खास बात यह है कि नोएडा में बढ़ रहे इस प्रदूषण का जिम्मेदार पाकिस्तान को ठहराया जा रहा है.


दिवाली से पहले लोगों को बढ़ाई फिक्र


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली से पहले ही बढ़ते वायु प्रदूषण के स्तर ने इसाके के निवासियों के बीच चिंता पैदा कर दी है. TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, इस सीजन में यह पहली बार था कि एनसीआर के तीनों शहरों में एक ही दिन ‘बहुत खराब’ एयर क्वालिटी दर्ज की गई. 


नोएडा के अधिकारियों ने पाकिस्तान को ठहराया जिम्मेदार


एचटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक ग्रेटर नोएडा में उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सीनियर अधिकारी डीके गुप्ता ने वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया है. गुप्ता ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, "इस साल यह पहली बार है कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद तीनों शहरों में एक ही दिन 'बहुत खराब' वायु गुणवत्ता देखी गई. और इसके लिए हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान को दोषी ठहराया जाना चाहिए. पराली जलाने की बढ़ती घटनाओं के कारण सीमा पार जहरीला धुआं फैल रहा है."


बता दें, शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच को 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच को 'मध्यम', 201 से 300 के बीच को 'खराब', 301 से 400 के बीच को 'बहुत खराब' तथा 401 से 500 के बीच को 'गंभीर' माना जाता है.


हवा रुकने से और हालत खराब


TOI की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय हवा की गति भी शून्य हो गई, जिससे वातावरण में धुंध छा गई, पालम में दृश्यता 1,000 मीटर और सफदरजंग में 1,500 मीटर तक गिर गई है. इसके अलावा, कुछ वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों ने AQI के स्तर को गंभीर श्रेणी में गिरने की सूचना दी.