Nuh News: हरियाणा आज हाई अलर्ट पर है. सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने शोभा यात्रा निकलाने का ऐलान किया है. जिसकी वजह से नूंह में सिक्योरिटी टाइट की गई है. पुलिस ने इस यात्रा की इजाजत नहीं दी है, लेकिन संगठनों का कहना है कि उन्हें यात्रा निकालने के लिए किसी इजाजत की जरूरत नहीं है. 31 जुलाई को हुए दंगों के बाद से जिले में काफी तनाव है. ऐसे में प्रशासन बिलकुल नहीं चाह रहा है कि इस तरह की यात्रा निकाली जाए.


लगाई गई धारा-144


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नूंह में धारा-144 लगा दई गई है. इसके साथ ही सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. जिले में बैंकों को भी बंद किया गया है. मोबाइल इंटरनेट और बल्क मैसेज करने पर रोक लगाई गई है. भारी मात्रा में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं.


क्या है पूरा मामला?


31 जुलाई को नूंह में शोभा यात्रा के दौरान हिंसा हुई और कई लोगों की जान गई. इसके बाद 13 अगस्त को सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने ऐलान किया कि वह 28 अगस्त को फिर से नूंह में ब्रजमंडल शोभा यात्रा निकालेंगे. लेकिन इसके लिए प्रशासन ने मना कर दिया. यहां तक कि राज्य के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने भी इसे निकालने से मना किया. शनिवार को पंचकुला में सीएम ने कहा,"चूंकि पिछले महीने यात्रा के दौरान कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा हो गई थी और अब कानून-व्यवस्था बनाए रखना सरकार की जिम्मेदारी है, इसलिए इस यात्रा को निकालने की अनुमति नहीं दी गई.''


विश्व हिंदू परिषद ने क्या कहा?


प्रशासन से इजाजत न मिलने के बाद भी विश्व हिंदू परिषद ने अपनी हठ नहीं छोड़ी और यात्रा निकालने की बात पर अड़ा रहा. वीएचपी लीडर आलोक कुमार ने शनिवार को कहा कि ब्रजमंडल यात्रा शांति के साथ की जाएगी और लॉ एंड ऑर्डर से जुड़ा कोई मसला पेश नहीं आएगा.


एएनआई से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा- “हम जानते हैं कि G20 शुरू होने वाली है, इसलिए हम यात्रा को छोटा कर देंगे. लेकिन हम इसे नहीं छोड़ेंगे और कल इसे पूरा करेंगे.' मैं भी इसमें हिस्सा लूंगा. सरकार कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए है ताकि लोग अपने धार्मिक कार्यक्रमों को शांतिपूर्वक और सुरक्षित रूप से आयोजित कर सकें.


क्या हैं सिक्योरिटी के इंतेजाम?


हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि 1,900 पुलिस जवानों और 24 कंपनियों को तौनात कर दिया गया है. जिले के सभी एंट्री प्वाइंट्स को सील किया गया है. मल्हार मंदिर पर जाने वाले रोड को भी बंद किया हुआ है. हालांकि केएमपी एक्सप्रेसवे औप दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक सुचारू रूप से चलता रहेगा.