नई दिल्ली: भारतीय हॉकी के दिग्गज जफर इकबाल ने मंगलवार को यहां मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में पहली खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (अंडर-16) की घोषणा की. टूर्नामेंट का पहला चरण 23 अगस्त तक निर्धारित किया गया है.


मौजूद रहे कई खिलाड़ी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उद्घाटन समारोह के दौरान एकता विश्नोई, वरिष्ठ निदेशक, खेलो इंडिया, विनीत कुमार, भारतीय पुरुष टीम के पूर्व हॉकी खिलाड़ी, असुंता लकड़ा, भारतीय महिला टीम की पूर्व हॉकी खिलाड़ी, भारतीय पुरुष हॉकी टीम के पूर्व कोच पीयूष कुमार दुबे के साथ अन्य भी मौजूद रहे. 


PM मोदी का खेल के प्रति है लगाव


मास्को ओलंपिक 1980 के स्वर्ण पदक विजेता इकबाल ने कहा, "हमारे माननीय प्रधानमंत्री मोदी के खेल के प्रति उत्साह को देखकर बहुत अच्छा लगा और आज हमारे पास खेलो इंडिया योजना जैसे कई मंच हैं, जिसने इस अंडर-16 टूर्नामेंट को संभव बनाया है."


खेलने में अच्छी हैं लड़कियां


इकबाल ने कहा, "राष्ट्रमंडल गेम्स ने हाल ही में हमें दिखाया कि चाहे हॉकी हो या एथलेटिक्स, हमारी लड़कियां दुनिया की किसी भी टीम को हराने में सक्षम हैं. 16 टीमें भाग ले रही हैं." उन्होंने कहा, "अंडर-16 महिला हॉकी लीग चमकने का एक अच्छा अवसर है और यह सीखने का भी एक अच्छा मंच है. जैसा कि हमारे माननीय पीएम ने राष्ट्रमंडल खेलों से पहले हमारे एथलीटों से कहा था, अपना सर्वश्रेष्ठ दें और जीत या हार की चिंता न करें."


यह भी पढ़ें: एशिया कप के लिए अफगानिस्तान की टीम घोषित, शिनवारी की हुई एंट्री


पूरे साल लेते हैं प्रशिक्षण


पिछले साल पहली खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (अंडर-21) के पहले सीजन पर बोलते हुए खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने उल्लेख किया था कि जूनियर एथलीट पूरे साल कैंप में प्रशिक्षण ले रहे हैं, जो अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. अंतरराष्ट्रीय मंचों पर और भारत में महिला लीग शुरू करने के पीछे यही विचार था."


खिलाड़ियों को मिलेंगे ईनाम


चरण 1 में कुल 56 मैच खेले जाएंगे. भारतीय खेल प्राधिकरण ने प्रतियोगिता के 3 चरणों के लिए कुल 53.72 लाख रुपये आवंटित किए हैं, जिसमें 15.5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि शामिल है. (आईएएनएस)


इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.