Pakistan Passport: डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, नए हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, लगातार चौथे साल भी पाकिस्तानी पासपोर्ट विश्व में चौथे सबसे खराब स्थान पर बना हुआ है. यह इंडेक्स 199 देशों के यात्रा दस्तावेजों को उन गंतव्यों की संख्या के आधार पर रैंक करता है, जहां उनके धारक बिना पहले वीज़ा जरूरतों के पहुंच सकते हैं.


पाकिस्तानी पासपोर्ट का बुरा हाल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंगलवार को जारी की गई सबसे हालिया रैंकिंग में, पाकिस्तान का पासपोर्ट यमन के साथ 100वें स्थान पर है, जो 33 देशों में वीजा-मुक्त पहुंच देने का काम करता है. यह इसे केवल इराक (101), सीरिया (102) और अफ़गानिस्तान (103) से ऊपर रखता है.


एक प्रेस रिलीज में कहा गया है, "अफ़गानिस्तान दुनिया के सबसे कमज़ोर पासपोर्ट के रूप में मजबूती से स्थापित है, पिछले छह महीनों में एक और गंतव्य तक पहुँच खो दी है, जिससे इसके नागरिकों को केवल 26 देशों में वीजा-मुक्त पहुंच मिल रही है - 19 साल पुराने इंडेक्स के इतिहास में अब तक का सबसे कम स्कोर दर्ज किया गया है."


टॉप पॉजीशन पर है सिंगापुर


सिंगापुर ने एक बार फिर टॉप पॉजीशन हासिल की है, जिसके पासपोर्ट ने 195 गंतव्यों तक वीज़ा-मुक्त पहुंच मिलती है, जिसने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. दूसरे स्थान पर जर्मनी, इटली, जापान, फ्रांस और स्पेन थे, जिनमें से हर एक को 192 देशों तक पहुंच मिलती है. तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रिया, फ़िनलैंड, आयरलैंड, लक्ज़मबर्ग, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया और स्वीडन थे, जिन्हें 191 गंतव्यों तक वीज़ा-मुक्त पहुंच मिलती है.


यूनाइटेड किंगडम ने बेल्जियम, डेनमार्क, न्यूजीलैंड, नॉर्वे और स्विटजरलैंड के साथ चौथा स्थान साझा किया है, जिससे 190 राज्यों की यात्रा संभव हो गई. संयुक्त राज्य अमेरिका 186 गंतव्यों तक पहुंच के साथ आठवें स्थान पर रहा.


टॉप 10 में यूएई की जगह


टॉप 10 में एक उल्लेखनीय जोड़ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) था, जिसने इस कैटेगरी में अपनी शुरुआत की. यूएई ने एक महत्वपूर्ण वृद्धि हासिल की, अब 185 गंतव्यों तक वीजा-मुक्त पहुंच प्रदान करता है, जो 2006 में इंडेक्स शुरू होने के बाद से 152 का इजाफा है. इस इजाफे ने यूएई को रैंकिंग में 53 स्थान ऊपर चढ़ा दिया, जो 62वें स्थान से 9वें स्थान पर पहुंच गया.