Mani Shankar Aiyar on Pakistan: कांग्रेस के सीनियर नेता मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान को लेकर एक विवादित बयान दिया है. उन्होंने एक निजी न्यूज चैनल को दिए गए इंटरव्यू में कहा, "भारत को पाकिस्तान की इज्जत करनी चाहिए. क्योंकि उसके पास परमाणु बम हैं, अगर हम पाकिस्तान को इज्जत नहीं देंगे, तो वो भारत पर परमाणु हमला करने की भी सोच सकते हैं."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मणिशंकर अय्यर ने आगे कहा, इंडिया को ये नहीं भूलना चाहिए कि पाक के पास परमाणु बम हैं. मुझे ये समझ नहीं आता कि मौजूदा सरकार (नरेंद्र मोदी सरकार) ये क्यों कहती है कि हम पाकिस्तान से बात नहीं करेंगे, क्योंकि वहां दहशतगर्द है. ये समझना जरूरी है कि दहशतगर्द को खत्म करने के लिए चर्चा बहुत जरूरी है. वरना, पाकिस्तान सोचेगा कि इंडिया अहंकार के साथ हमें दुनिया में छोटा दिखा रहा है. ऐसे में पाक में कोई भी पागल इन बम का इस्तेमाल कर सकता है."


कोई पागल आएगा और बम गिरा देगा- अय्यर
उन्होंने मोदी सरकार को चेताते हुए कहा, "पाकिस्तान के पास परमाणु बम हैं. हमारे पास भी है, लेकिन क्या होगा, अगर कोई पागल लाहौर में ये बम गिराने का फैसला कर लें. इस रेडिएशन को भारत के अमृतसर पहुंचने में 8 सेकंड भी नहीं लगेंगे. अगर हम उनकी इज्जत करेंगे तो वो शांत बने रहेंगे, लेकिन अगर हम उन्हें छोटा दिखाते रहेंगे तो कोई पागल आएगा और बम गिरा देगा." 


क्या बोले अय्यर
कांग्रेस के सीनियर लीडर का कहना है कि मैं ये नहीं कह रहा हूं कि हमें ये सोचें कि हमारी समस्याओं का हल कैसे निकलेगा? ये काम विशेषज्ञों का है. मेरा बस इतना कहना है कि घृणा दिखाकर या बंदूक दिखाकर आप हालातों में सुधार नहीं कर सकते. हमें ये समझना होगा कि पाक भी एक संप्रभु राष्ट्र है, उनकी भी इज्जत है. हमें उनकी इज्जत को कायम रखते हुए कड़ी से कड़ी बात करनी चाहिए. अब क्या हो रहा है? हम बातचीत नहीं कर रहे हैं, इससे तनाव बढ़ता जा रहा है."