Gaza War: गाजा में बीते साल 7 अक्टूबर से हिंसा जारी है. इस बीच गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाई जा रही है.. इसी कड़ी में मानवीय एयरड्रॉप पैराशूट के विफल होने से कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई दूसरे जख्मी हो गए है. यह घटना गाजा शहर के शाती रिफ्यूजी कैंप में हुई, जब फूस भोजन के लिए कतार में खड़े लोगों के एक समूह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा?
इसके बाद हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस घटना को संबोधित किया और भूमि सीमाओं से गुजरने के लिए भोजन की उपलब्धता की वकालत करते हुए एयरड्रॉप सेवा को "बेकार" करार दिया. हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "हमने पहले चेतावनी दी थी कि यह गाजा पट्टी में नागरिकों के जीवन के लिए खतरा है और आज भी यही हुआ, मानवीय एयरड्रॉप नागरिकों के सिर पर गिरे, जिससे 5 लोगों की मौत हो गई है."


इतना भोजन गिराया गया
गुरुवार को, अमेरिकी सेना ने गाजा में सहायता की अपनी तीसरी एयरड्रॉप की, जिसमें भीड़भाड़ वाले तटीय इलाके में मानवीय आपदा के बीच 38,000 से ज्यादा भोजन गिराया गया. इस बीच गाजा में इसराइली हमला जारी है. गाजा के ज्यादातर लोग विस्थापित हो गए हैं, जहां  भोजन, पानी और दवा की गंभीर कमी हो गई है.


अमेरिकी सेना ने क्या कहा?
अमेरिकी सेना ने एक बयान में कहा कि उत्तरी गाजा में अमेरिका और जॉर्डन के सी-130 विमानों के जरिए सहायता राशि गिराई गई. वहीं, अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि मानवीय संकट के पैमाने को देखते हुए, हवाई मार्ग से भेजी जाने वाली सहायता ट्रक द्वारा पहुंचाई जाने वाली सहायता का एक महंगा और अपर्याप्त विकल्प है. राष्ट्रपति जो बिडेन का प्रशासन सड़क मार्ग से ज्यादा पहुंच के लिए दबाव डाल रहा है और समुद्री विकल्प भी तलाश रहा है.