Parkash Singh Badal Passed Away: पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल अब हमारे दरमियान नहीं रहे. मंगलवार को 95 साल की उम्र में उन्होंने आखिरी सांस ली. प्रकाश स‍िंह बादल काफी अर्से से बीमार थे और मोहाली के एक अस्‍पताल में उनका इलाज चल रहा था. शिरोमणि अकाली दल के सीनियर लीडर को सांस लेने में परेशानी होने की शिकायत के बाद पिछले हफ्ते मोहाली के एक प्राइवेट अस्पताल में दाखिल कराया गया था, जहां डॉक्टरों की एक माहिर टीम उनका इलाज कर रही थी. सोमवार को उनकी हालत में कुछ सुधार हुआ था लेक‍िन मंगल की रात उनकी सांसे थम गईं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


बड़ा सियासी चेहरा रहे हैं प्रकाश सिंह बादल
प्रकाश सिंह बादल ने पंजाब की सियासत के एक बहुत बड़ा चेहरा के तौर पर कामयाबी हासिल की. उन्होंने साल 1947 में राजनीति दुनिया में कदम रखा था. साल 1957 में प्रकाश सिंह बादल ने असेंबली इलेक्शन में जीत का परचम लहराया. इसके बाद 1969 में प्रकाश सिंह बादल दोबारा एमएलए बने.  प्रकाश सिंह बादल 1970-71, 1977-80, 1997-2002 में पंजाब के सीएम के पद पर रहे. वहीं उन्होंने 1972, 1980 और 2002 में नेता विपक्ष के तौर पर अपनी जिम्मेदारी को अंजाम दिया. प्रकाश सिंह बादल एमपी रहने के साथ-साथ केंद्र में मंत्री पद भी संभाल चुके हैं. 2022 का पंजाब असेंबली इलेक्शन लड़ने के बाद वे सबसे ज़्यादा उम्र के उम्मीदवार भी बने.



पीएम समेत कई नेताओं ने अफसोस जाहिर किया
प्रकाश सिंह बादल के निधन की खबर आने के बाद शोक संदेश आने का सिलसिला जारी है. उनके निधन पर पीएम ने ट्वीट करते हुए कहा कि,"श्री प्रकाश सिंह बादल का जाना मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है. मैंने उनके साथ कई दशकों तक निकटता से बातचीत की है और उनसे बहुत कुछ सीखा है. मुझे हमारी कई बातें याद आती हैं, जिसमें उनकी बुद्धिमत्ता हमेशा स्पष्ट रूप से दिखाई देती थी. उनके परिवार और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति संवेदना".वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि "बादल साहब माटी के लाल थे जो जीवन भर अपनी जड़ों से जुड़े रहे. मुझे कई मुद्दों पर उनके साथ अपनी बातचीत याद है. उनके निधन से मुझे गहरा दुख पहुंचा है. उनका निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है. उनके शोक संतप्त परिवार और समर्थकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं' शांति"!


 


Watch Live TV