जम्मू-कश्मीर की इन 6 लज़ीज़ डिश को खाने दुनियाभर से आते हैं लोग

Famous Dish of Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर सिर्फ अपनी हसीन वादियों, नदी झरने और ख़ूबसूरत नज़ारे से ही लोगों के दिलों पर छाप नहीं छोड़ता. ये अपने लज़ीज़ खान-पान से भी दुनियाभर के लोगों को अपनी तरफ लुभाता है. जम्मू-कश्मीर अपने पकवानों में मुग़लों और अरबों का ज़ायका क़ायम रखता है कि लोग कोसो दूर से इसे चखने के लिए चल पड़ते हैं. आज हम ऐसे ही ज़ायकों के बारे आपको बताएंगे जिसका लुत्फ उठाने आप दौड़े हुए जम्मू-कश्मीर पहुंच जाएंगे ।

सौमिया ख़ान Mon, 22 Aug 2022-12:43 pm,
1/6

नदरू यखिनी (Nadru Yakhini)

नदरू यखिनी जम्‍मू कश्‍मीर की एक फेमस जिश है जिसे दही और कमल ककड़ी को मिलाकर बनाया जाता है. इसमें इलायची, तेजपत्ता और अदरक की ख़ास ख़ुशबू होती है जो इसके ज़ायका को चार गुना बढ़ा देती है. 

2/6

गोश्तबा (Goshtaba)

गोश्तबा जम्मू कश्मीर की एक रिवायती डिश है. कहा जाता हैं कि इसे यहां के राजाओं महाराजाओं के ज़माने से पसंद किया जा रहा है. कश्मीर की शाही डिश में इसकी गिनता की जाती है. गोश्तबा एक नॉनवेज डिश है. जो मटन से बनता है. मटन को बारीक पीसकर छोटे-छोटे बॉल्स बनाए जाते हैं फिर दही की ग्रेवी में मिलाकर तैयार किया जाता है.

3/6

योगर्ट लैंब करी (Yogurt Lamb Curry )

अगर आप जम्‍मू-कश्‍मीर गए और योगर्ट लैंब करी ट्राई नहीं किया तो समझ लीजिए कि आपका सफर अधूरा है. इसे बनाने में मालवा के फूल, हरी काली इलायची और प्याज़, पुदीने की सूखी पत्तियां डाली जाती हैं जो इसे और भी लज़ीज़ बनाता 

4/6

सीक कबाब (Seekh Kebabs)

सीक कबाब एक नॉन वेज डिश है. वैसे तो ये डिश अब लगभग हर राज्य में मिलती हैं लेकिन कश्मीक के सीक कबाब की तो बात ही अलग है. जो कि मीट को पीसकर तरह-तरह के मसाले डालकर तैयार किया जाता है उसके बाद इसे सीक पर हाथों से लपेटा जाता है फिर इसे तंदूर या भट्टी पर डालकर सेका जाता है. ये डिश खाने में तो नहीं स्टार्टर के तौर पर ट्राई कर सकते हैं.

5/6

रोगन जोश (Rogan josh)

जम्मू-कश्मीर में रोगन जोश बेहद मश्हूर डिश है. रोगन जोश में लैंब मीट का इस्‍तेमाल किया जाता है और इसमें अलग-अलग मसालों, दही और प्याज़ का इस्‍तेमाल कर तैयार किया जाता है. आप इसे चावल या रोटी के साथ खा सकते हैं.

6/6

हाक (Haakh)

हाक जम्मू-कश्मीर का एक फेमस सूप है. बाहर से आए सैलानी भी इसे बड़े ही चाव से खाते हैं. इस डिश में पालक व लोकल सब्ज़ियों का इस्‍तेमाल किया जाता है

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link