Railway Facts: यहां मौजूद है दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज, जानें रेलवे से जुड़ी कुछ रोचक बातें

Railway Facts: हमारा प्यारा भारत यूं ही नहीं अद्भुद कहलाता है. यहां अलग-अलग सीज़न्स के साथ-साथ घूमने के लिए कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और गुजरात से लेकर अरूणाचल प्रदेश तक एक से एक क़ुदरत के नज़ारे हैं. इन्हीं सब के साथ भारत की जान कही जाने वाली इंडियन रेलवे भी एक अलग एट्रेक्शन है. भारत के विकास में इंडियन रेलवे का बहुत अहम रोल है. साथ ही इंडियन रेलवे के बारे में कुछ ऐसे फैक्ट्स हैं जिन्हें जानकर आपको भी गर्व होगा.

सौमिया ख़ान Sun, 09 Oct 2022-4:22 pm,
1/6

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क

इंडियन रेलवे की शुरूआत 16 अप्रैल 1853 को अंग्रेज़ों ने की थी. आज इसका लगभग 68000 किलोमीटर का रेल नेटवर्क है जिसका करीब 45000 किलोमीटर से ज़्यादा हिस्सा इलैक्ट्रीफाइड है. इसी के साथ इंडियन रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. 

2/6

दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म

इंडियन रेलवे का गोरखपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है. इसकी लंबाई करीब 1366 मीटर है. रिपोर्ट के मुताबिक इससे लंबा रेलवे स्टेशन कर्नाटक का हुबली जंक्शन होने वाला है. इसकी लंबाई लगभग 1505 मीटर होगी. हालांकि अभी इसका काम तेज़ी से चल रहा है.

3/6

रेलवे का सबसे छोटा रूट

इसका सबसे लंबा रूट कन्याकुमारी से लेकर असम के डिब्रूगढ़ का है जिसकी लंबाई करीब 4189 किलोमीटर है. इसे पूरा करने में 82 घंटे से ज़्यादा का वक्त लगता है. और सबसे छोटा रूट नागपुर से अजनी का है जो लगभग 3 किलोमीटर लंबा है.

4/6

4 साइट्स को UWHS का दर्जा हासिल

इंडियन रेलवे स्टेशन को एक बहुत ही ख़ास उपलब्धि हासिल है. इसकी 4 साइट्स को UNESCO World Heritage Site का दर्जा हासिल है. जिसमें मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, नीलगीरि माउंटेन रेलवे, दार्जिलिंग-हिमालय रेलवे और कालका-शिमला रेलवे हैं.

 

5/6

सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज

हाल ही में कश्मीर में चेनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज बना है. इसकी ऊंचाई करीब 359 मीटर है जो पेरिस के आइफल से 35 मीटर ज़्यादा है. यह एक सिंगल आर्च ब्रिज है. यह कश्मीर को भारत के अन्य हिस्सों से जोड़ेगा.

6/6

पूरे हुए 169 साल

इंडियन रेलवे का देश के विकास में बहुत अहम योगदान है. इसे 169 साल पूरे हो चुके हैं. साथ ही भारत की आज़ादी के 75 साल भी पूरे होने जा रहे हैं जिसके उपलक्ष्य में एक लंबी विकास यात्रा का आयोजन किया गया है. इसमें रेलवे भी अहम रोल निभा रही है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link