PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना का काफी लोगों को लाभ हुआ है. इस योजना के तहत कई लोगों को पक्के घर मिल पाए हैं. इसको लेकर अब सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है. दरअसल सरकार ने इस योजना को 2024 तक बढ़ाने का फैसला किया है. आपको जानकारी के लिए बता दें इस योजना के तहत अभी तक 122 लाख घरों को बनाने की मंजूरी मिली है. जिनमें से 65 लाख घरों को बनाने का काम पूरा हो पाया है. 


पीएम आवास योजना क्या है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें यह योजना उन लोगों के लिए है जो गरीबी होने के कारण अपना घर बनाने में असफल हैं. इस योजना में उन लोगों की आर्थिक मदद की जाती है जिनके पास जमीन तो है लेकिन वह अपना घर बना नहीं पा रहे हैं. आपको बता दें इस योजना का लाभ विधवा, अनुसूचित जाति और जनजाति (SC/ST) से जुड़े लोगों को मिलता है. इन घरों में बिजली पानी और शौचाल्य आदि की सुविधाएं रखी जाती हैं,


किन लोगों को मिलता है पीएम आवास योजना का लाभ?


पीएम आवास योजना के लिए सरकार के जरिए तीन स्लैब बनाएग गए हैं. पहले स्लैब में 3 लाख से कम वार्षिक इनकम वाले आते हैं. दूसरी कैटेगरी में 3 से 6 लाख की इनकम वाले और तीसरी कैटेगरी में 6 लाख से 12 लाख की इनकम वाले आते हैं. इस योजना में सरकार तीन किस्तों में पैसे देती है. पहली किस्त 50 हजार रुपयों की होती है. दूसरी किस्त 1.50 लाख रुपयों की और तीसरी किस्त 2.50 लाख रुपये की होती है.


कैसे करें आवेदन


आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट  pmaymis.gov.in पर जाना होगा. जहां आपको 'Citizen Assessment' का ऑप्शन मिलेगा. इसे क्लिक करने के बाद आपको आधार कार्ड नंबर देना होगा. जिसके बाद आपको एक एप्लिकेशन फॉर्म को भरना होगा.