नई दिल्ली: कैबिनेट बैठक ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Gareeb Kalyan Ann Yojana) के चौथे मरहले के तहत नेशनल फोटो सिक्योरिटी एक्ट (एनएफएसए) के लाभार्थियों को जुलाई से लेकर नवंबर 2021 तक पांच महीने की और मुद्दत के लिए मुफ्त अनाज देने के फैसले को मंजूरी दे दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकारी बयान के मुताबिक, एनएफएसए के तहत गरीब कल्याण अन्न योजना और प्राथमिकता वाले परिवार के तहत कवर किए गए 81.35 करोड़ लाभार्थियों को जुलाई से लेकर नवंबर, 2021 तक के लिए पांच किलो फी आदमी हर महीना मुफ्त अनाज मिलेगा. हुकूमत की तरफ से कहा गया है कि कहा गया है कि 81.35 करोड़ लोगों को पांच महीने के लिए पांच किलो फी आदमी हर महीना मुफ्त अनाज की मंजूरी से 64,031 करोड़ रुपये की अनाज सब्सिडी की जरूरत होगी.


ये भी पढ़ें: नोटबंदी के बाद अगर घर की औरतों के पास थे इतने पैसे, तो उनके खिलाफ नहीं होगी आयकर जांच


करोड़ों लोगों को होगा फायदा
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत दिवाली तक हर शख्स को इज़ाफी 5 किलो फ्री राशन (चावल/गेहूं) मिलेगा. यानी राशन कार्ड के एक आदमी पर दिवाली तक कुल 10 किलो राशन रहेगा.


इस योजना के तहत फी शख्स 10 किलो राशन में से सिर्फ पांच किलो राशन का पैसा चुकाना पड़ेगा औक पांच किलो राशन फ्री में मिलेगा. इस तरह 4 सदस्यों के नाम वाले एक राशन कार्ड पर दिवाली तक मिलने वाला कुल राशन 20 किलो के बजाय हुआ 40 किलो.
(इनपुट- भाषा के साथ भी)


ये भी पढ़ें: विमान में सफर के दौरन भारतीय नागरिक ने छुआ अमेरिकी महिला का जिस्म, अदालत से मिली इतने सालों की सजा


Zee Salaam Live TV: