Parliament: संसद का स्पेशल सेशन चल रहा है. मंगलवार को सेशन का दूसरा दिन है. सेशन की कार्यवाही आज से नए संसद भवन में चलेगी. इससे पहले पुरानी संसद भवन में सभी सांसदों का एक फोटो शूट हुआ है. इस मौके पर मोदी ने सांसदों को ख़िताब किया.  पीएम मोदी ने कहा, "यहीं पर 1947 में अंग्रेजी हुकूमत ने सत्ता हस्तांतरण किया. यह सेंट्रल हॉल उस प्रकिया का भी गवाह है. हमारे राष्ट्रगान और तिरंगे को भी यहीं अपनाया गया. यहीं पर चार हजार से ज्यादा कानून पास हुए. इसी संसद में मुस्लिम बहन बेटियों को न्याय मिला. शाहबानों केस के वजह से गाड़ी कुछ उलटी चल गई थी. इसी सदन ने हमारी उस गलती को ठीक किया है. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये युवाओं का मुल्क है
पुरानी संसद के सेंट्रल हॉल में पीएम मोदी ने कहा, 'भारत अब रुकने वाला नहीं है. अब हम पुराने कानून से मुक्ति पाकर नए कानून की तरफ जा रहे हैं. संसद में बनने वाला हर एक कानून भारतवासी के लिए होना चाहिए. हम जो भी रिफॉर्म करे उसमें भारत भी होना चाहिए. 1952 के बाद दुनिया के करीब 41 राष्ट्राध्यक्षों ने सेंट्रल हॉल में आकर हमारे माननीय सांसदों को संबोधित किया है. हिंदुस्तान युवाओं का मुल्क है."


आर्टिकल-370 पर भी बोले पीएम
उन्होंने कहा, "इसी संसद से मुस्लिम बहनों को तीन तलाक से आजादी मिली, ट्रांसजेडंर बिल भी इसी संसद में पास हुआ. इसी संसद में जम्मू कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाया गया. आज जम्मू कश्मीर शांति की राह पर चल रहा है. इसी संसद में चार हजार से ज्यादा बिल पास हुए. मैं पूरे विश्वास के साथ कहता हूं कि भारत टॉप-3 अर्थव्यवस्थाओं में पहुंचेगा."


भारत एक नई सोच से भर गया है
आगे उन्होंने कहा, "मैंने लाल किले से कहा था, यही वक्त है, सही वक्त है. अगर हम एक के बाद एक घटनाओं को देखें, तो उनमें से हर एक इस बात की गवाही देती है कि आज भारत एक नई सोच के साथ जागृत हुआ है. भारत एक नई सोच से भर गया है. यही सोच और ऊर्जा करोड़ों लोगों के सपनों को संकल्प में बदल सकती है और उन संकल्पों को हकीकत में बदल सकती है."