PM Narendra Modi on Vinesh Phogat disqualified: विनेश फोगाट को Paris Olympic 2024 में डिस्क्वालिफाई घोषित किया गया है. फोगाट 50 किलोग्राम रेसलिंग के फाइनल में पहुंची थी. उनका वजन इस खेल में दूसरे दिन 50 किलोग्राम कैटेगरी में 100 ग्राम ज्यादा वजन पाया गया है. विनेश फोगाट के डिस्क्वालिफाई होने के पूरे देश में हड़कंप मंच गया है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विनेश फोगाट के लिए सोशल मीडिया पर भावुक पोस्ट की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम मोदी ने क्या लिखा?
उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, "विनेश आप चैम्पियनों में चैम्पियन हो. आप इंडिया का गौरव हो और हर भारतीय के लिए प्रेरणास्रोत हो." उन्होंने आगे लिखा, "आज के झटके से दुख पहुंचा है. काश मैं शब्दों में बता पाता कि इस समय कितना मायूस हूं, लेकिन मुझे पता है कि आप फिर वापसी करोगी. चुनौतियों का डटकर सामना करना आपके स्वभाव में है. मजबूती से वापसी करो. हम सभी आपके साथ हैं."



फाइनल नहीं खेल पाएंगे विनेश फोगाट
आईओए ने एक बयान में कहा, "यह निराशजनक है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किलोग्राम कैटेगरी से विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने की खबर साझा कर रहा है. रात भर टीम के जरिए किए गए बेहतरीन कोशिशों केबावजूद, आज सुबह उसका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम ज्यादा था. इस समय दल के जरिए कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने की गुजारिश करता है. वह आगे की खेलों पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा."


अब नहीं मिलेगा कोई पदक
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विनेश फोगाट का वज़न बॉर्डर लाइन से लगभग 100 ग्राम अधिक था, जिसकी वजह से उन्हें डिस्क्वालिफाई किया गया है. ओलंपिक के नियमों के मुताबिक, फोगाट रजत पदक के लिए भी हकदार नहीं होंगी और 50 किलोग्राम में सिर्फ़ स्वर्ण और कांस्य पदक जीतने वाले ही हिस्सा ले सकेंगे.