Manoj Bharti: भारतीय राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांस किशोर ( Prashant Kishor ) ने 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर अपनी पार्टी जन सुराज ( Jan Suraaj Party ) का अधिकारिक ऐलान किया है. प्रशांत किशोर ने पार्टी लॉन्च करने से पहले जैसा कहा था उन्होंने वैसा ही किया. प्रशांत ने अपने कहने के मुताबिक पार्टी का नवनियुक्त अध्यक्ष दलित समुदाय के मनोज भारती ( Manoj Bharti ) को बनाया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मनोज भारती मधुबनी जिला के हरलाखी प्रखंड के खिरहर गांव के रहने वाले हैं. उनके पैतृक गांव में खुशी का माहौल है. मनोज भारती शिक्षित परिवार से तालुक रखते हैं. मनोज भारती के करीबी मित्रों में से एक खिरहर बाजार के रहने वाले डॉ मनोज कुमार झा ने बताया कि वे IFS से रिटार्ड होने से पहले वे बेला रूस, इंडोनेशिया ,यूक्रेन तुर्की समेत की अन्य देशों में बतौर राजदूत सेवा दे चुके हैं. भारती इसी साल फरवरी महीने में सेवानिवृत्त हुए हैं. उनके पिता स्व. धनाई महतो कृषि व बिजली विभाग में इंजीनियर थे. मनोज भारती तीन भाई हैं, जिनमें एक भाई IAS हैं तो दूसरा भाई डॉक्टर.


1988 में पास की थी UPSC की परीक्षा 
मनोज भारती की शुरुआती पढ़ाई नेतरहाट रेसिडेंशियल स्कूल हुई. इसके बाद उन्होंने आईआईटी कानपुर से बीटेक (इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स) की डिग्री हासिल की और IIT दिल्ली से एमटेक की पढ़ाई की. वो साल 1988 में यूपीएससी परीक्षा पास कर भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी बने. फिलाहल  बिहार में पीके की नई पार्टी की घोषणा के बाद सियासत गरमा हुई है. बिहार सियासत में दशकों से काबिज राजद और जेडीयू ने प्रशांत किशोर पर हमला बोला है.


JDU-RJD ने प्रशांत पर साधा निशाना
बिहार सरकार के मंत्री जमा खान ने प्रशांत किशोर निशाना साधते हुए कहा कि यह पार्टी कहां की है? पार्टी बिहार की है ये देश की है? हमको पार्टी के बारे में जानकारी नहीं है. वहीं,आरजेडी प्रवक्ता शक्ति यादव ने प्रशांत किशोर के DNA पर सवाल करते हुए कहा कि यह पार्टी भाजपा का "बेबी प्रोडक्ट" है. जिनका डीनए गोडसे से मिलता हो पुरखे बीजेपी की चरण वंदना करता हो वो भी बिहार के युवाओं की बात करता है. उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि "बाजारू शिखंडी" हैं प्रशान्त किशोर?