Lemon Price Increased: गर्मी की शुरूआत होते ही नींबू की दाम में ज़बरदस्त उछाल देखा जा रहा है. नींबू की क़ीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं. वहीं एनसीआर में रिटेल मार्केट में नींबू के रेट 200 रूपए फी किलो के पास पहुंच गए हैं, जबकि थोक व्यापारी इसे 150 से 160 रूपए फी किलो के दाम पर खुदरा व्यापारियों को बेच रहे हैं. सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि इस वक़्त नींबू का बाज़ार में आवक कम है और गर्मी शुरू होते ही इसकी मांग भी बढ़ जाती है. इसीलिए नींबू महंगा होना शुरू हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


नींबू की सप्लाई में कमी 
नोएडा के सेक्टर 12 में सब्ज़ी विक्रेता मयन राठौर का कहना है कि गर्मी शुरू होते ही नींबू की डिमांड में इज़ाफ़ा हो जाता है लेकिन उस हिसाब से उसकी सप्लाई बाज़ार में नहीं हो पाती, इसीलिए नींबू की क़ीमत आसमान पर पहुंच जाती है. उन्होंने बताया कि अभी फिलहाल नींबू 200 रूपए फी किलो के आसपास बिक रहा है, इस समय पेड़ों पर भी नींबू सूख जाते हैं. सही तरीक़े से पानी ना मिलने और गर्मी धीरे-धीरे बढ़ने के कारण इसकी पैदावार भी कम हो रही है, इसीलिए नींबू की सप्लाई में कमी आ जाती है.



रमज़ान में बढ़ जाती है डिमांड
कुछ दिन बाद रमज़ान का महीना भी शुरू हो जाएगा. इस महीने में नींबू का इस्तेमाल बढ़ जाता है. हर घर में शिकंजी बनाई जाती है. इसके अलावा फ्रूट चाट में भी नींबू का इस्तेमाल किया है, जिससे कि रमज़ान के दौरान नींबू की डिमांड काफ़ी बढ़ जाती है. रमज़ान से पहले नींबू की क़ीमत बढ़ना अवाम के बजट को प्रभावित कर सकती हैं. फिलहाल यही आसार नज़र आ रहे हैं कि आने वाले कुछ दिनों तक नींबू और अन्य सब्ज़ियों के दाम भी इसी तरह बने रहेंगे लेकिन जल्द ही इसे कंट्रोल करने की कोशिश की जा रही है, फिलहाल नींबू आम आदमी की पहुंच से दूर होता नज़र आ रहा है.


Watch Live TV