Promise Day 2024: वैलेंटाइन वीक की शुरूवात हो गई है. इस वीक के पांचवें दिन को प्रॉमिस डे के रूप में मनाया जाता है. प्रॉमिस का मतलब होता है वादा. इस दिन कपल्स एक दूसरे से वादा करते हैं कि वे हमेशा एक-दूसरे के सुख-दुख के साथी बने रहेंगे. आइए जानते हैं इसके पीछे के इतिहास के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Promise Day 2024: इतिहास


ऐसा कहा जाता है कि प्रपोज डे की शुरुआत वैलेंटाइन वीक में हुई थी, जो बहुत समय से मनाया जा रहा है. वैलेंटाइन वीक की शुरुआत सबसे पहले वेस्टर्न दुनिया में हुई थी और उसके बाद से यह भारत के बहुत से देशों में मनाया जाने लगा. प्रपोज डे का कोई इतिहास तो नहीं है.


हालांकि, ऐसा माना जाता है कि 1477 में, ऑस्ट्रियाई आर्कड्यूक मैक्सिमिलियन ने मैरी ऑफ बरगंडी को हीरे की अंगूठी के साथ प्रपोज किया था. इसके बाद, प्रॉमिस डे वैलेंटाइन वीक के पांचवें दिन मनाया जाने वाला एक उत्सव बन गया. प्रॉमिस डे का उत्सव हाल के सालों में बहुत से देशों में मनाया जाने लगा है.


Promise Day 2024: को कैसे मनाएं


  • अपने वादों को एक कागज में लिखें, जो आप अपने पार्टनर से करना चाहते हैं और फिर अपने पार्टनर को वो नोट दें.

  • चॉकलेट या फूलों का एक डिब्बा ले लें, दिल के शेप के गुब्बारे, एक हाथ से बनाया हुआ कार्ड, या एक टेडी लें और अपनी भावनाओं को व्यक्त करें, जिससे आपके रिश्ते में चमक बनी रहे और रिश्ता मजबूत रहे.

  • अपने पार्टनर से वादा करें कि आप उनके साथ हमेशा रहेंगें और हर खूशी वाला दिन एक साथ मनाएंगे.

  • अपने प्रिय की लंबि इच्छा पूरी करने का वादा करें और उसे अच्छे से निभाएं.