Jammu & Kashmir Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी को खुली चुनौती दी है. लोकसभा में विपक्ष के नेता ने जम्मू में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा ने जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ अन्याय किया है. लेकिन "इंडिया" गठबंधन के इस अन्याय के खिलाफ सड़क से लेकर सदन तक पूरी ताकत के साथ उतरेगा.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, रायबरेली से सांसद राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने बुधावार, 25 सितंबर जम्मू में पार्टी उम्मीदवारों के समर्थन में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य को 2019 में दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटकर कर प्रदेश के लोगों के साथ बड़ा अन्याय किया गया. उन्होंने कहा कि अगर भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार असेंबली इलेक्शन के बाद जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल नहीं करती है तो ‘इंडिया’ गठबंधन संसद के भीतर अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल करने के साथ सड़कों पर भी उतरेगा. 


राहुल गांधी ने लिया जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने का संकल्प
बता दें कि, गांधी का पिछले तीन सप्ताहों में जम्मू-कश्मीर का यह तीसरा दौरा है. उन्होंने 18 सितंबर को असेंबली इलेक्शन के पहले फेज से चार सितंबर को बनिहाल और डूरू निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा किया था. उन्होंने आज दूसरे फेज की वोटिंग से पहले 23 सितंबर को सुरनकोट और सेंट्रल-शाल्टेंग का दौरा किया और बुधवार को जम्मू पहुंचते ही राहुल ने एक होटल में पेशेवरों के साथ बातचीत की. इसके बाद एक चुनावी रैली को  खिताब करने के लिए जेके रिजॉर्ट ग्राउंड रवाना हो गए. 


यह भी पढ़ें:- वक्फ विधेयक मुद्दे पर मिले 1.25 करोड़ मेल की क्या है सच्चाई; भाजपा सांसद ने की ये बड़ी मांग


 


इस दौरान उन्होंने जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए काम करने का संकल्प दोहराते हुए कहा, "भारत के इतिहास में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि हमने किसी राज्य का दर्जा छीन लिया हो और उस राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया हो."


कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष  राहुल गांधी ने रैली में आगे कहा, "ऐसा कभी नहीं होना चाहिए था और मैं आपको गारंटी देता हूं कि अगर भाजपा (चुनाव के बाद) राज्य का दर्जा बहाल नहीं करती है, तो हम - ‘इंडिया’ गठबंधन, जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए लोकसभा, राज्यसभा में अपनी पूरी ताकत लगाएंगे और यहां तक ​​कि सड़कों पर भी उतरेंगे."


बाहरी लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए ये काम; राहुल गांधी
कांग्रेस नेता ने इल्जाम लगाया है कि उपराज्यपाल (LG) के जरिए से "बाहरी लोगों" को फायदा पहुंचाने के लिए जम्मू-कश्मीर से राज्य का दर्जा छीन लिया गया. राहुल ने कहा, "जब तक उपराज्यपाल हैं, बाहरी लोगों को फायदा मिलेगा और लोकल लोगों को नजरअंदाज किया जाता रहेगा. यही कारण है कि जम्मू कश्मीर से राज्य का दर्जा छीन लिया गया. वे चाहते हैं कि जम्मू कश्मीर को बाहरी लोग चलाए न कि लोकल लोग."