नई दिल्ली: दक्षिण पश्चिम मानसून के कारण लगातार हो रही बारिश के कारण गुजरात, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बाढ़ जैसी सूरते हाल पैदा हो गई है और जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. गुजरात के कई इलाके बारिश के पानी में डूबे हुए हैं और साथ-साथ नदियों का जलस्तर भी बढ़ रहा है. वहां करीब 1,500 से से ज्यादा लोगों को महफूज स्थानों पर ले जाया गया है. गुजरात में पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है, जबकि 272 जानवरों की भी जान गई है.


महाराष्ट्र 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, महाराष्ट्र के भी कई जिलों में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है. मुंबई में बारिश ने आफत मचा रखी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को अगले तीन दिनों में महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके के कई जिलों में भारी बारिश के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.


उत्तराखंड और हिमाचल 


इसके अलावा, उत्तराखंड में लैंडस्लाइड के चलते कई रास्ते बंद हो गए हैं. वहां के कई शहरों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. भारी बारिश और लैंडस्लाइड के चलते मलबा सड़कों पर आ गया है. वहीं सूरते हाल करीब-करीब हिमाचल में भी है.


ये भी पढ़ें: मुसलमानों ने कुर्बानी छोड़ हिंदू का कराया दह संस्कार, 'राम नाम सत्य है' के नारे भी लगाए


तेलंगाना 


तेलंगाना में गोदावरी और कृष्णा नदियों का जलस्तर बढ़ गया, जिसके बाद इन नदियों के फ्लड गेट उठाए गए. वहीं, हैदराबाद, उस्मान सागर और हिमायत सागर में जुड़वां जलाशयों के शिखा द्वार भी कल शाम उठाए गए. बारिश के कारण उत्तरी तेलंगाना में कुछ स्थानों पर सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं हैं और बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. लगातार हो रही बारिश के कारण आईएमडी ने 13 जुलाई तक रेड अलर्ट बढ़ा दिया है.


मध्य प्रदेश


भोपाल मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटो में कई जगहों पर बिजली गिरने का इमकान जताया है. मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 24 घंटो के दौरान नर्मदापुरम, भोपाल, जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों के अलावा उज्जैन, रतलाम, शिवपुरी, गुना, आगर, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, सागर और दमोह जिले में गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने का इमकान है.


ये वीडियो भी देखिए: Video: क्रिमिनल ने मस्जिद के बाहर उड़ाए नोट, लूटने के लिए बच्चों ने लगाई भीड़