Vidhyadhar Nagar Seat Result: राजस्थान चुनावों के वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. सुबह 8 बजे से लगातार रुझानों का दौर चालू है. लेकिन कुछ घंटों से बीजेपी रुझानों में कांग्रेस से आगे चल रही है और आने वाले कुछ ही घंटों में तय हो जाएगा कि कौन इस चुनाव में सरकार बना रही है और किसने कौन सी सीट पर बाजी मारी. लेकिन इन्हीं में से एक सीट पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. ये सीट है जयपुर की विद्याधर नगर विधानसभा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सीट से बीजेपी सांसद दीया कुमारी चुनावी मैदान में हैं, वहीं यहां से कांग्रेस ने दिग्गज नेता सीताराम अग्रवाल को टिकट दिया है. वहीं अब तक के रुझानों में दीया कुमारी सीताराम पर भारी पड़ी है.


कौन हैं दीया कु्मारी और इनकी क्यों हो रही सबसे ज्यादा चर्चा
दीया कुमारी भाजपा से वर्तमान में राजसमंद से सांसद हैं. हालांकि ये सवाईमाधोपुर से विधायक भी रह चुकी हैं. इनकी चर्चा पूरे राज्य में इस लिए नहीं हो रही है कि ये राज परिवार महाराजा सवाई भवानी सिंह और पद्मिनी देवी की इकलौती बेटी हैं, बल्कि इसलिए हो रही है कि ये राजस्थान में सीएम की चेहरों में से एक हैं.वहीं, जानकारों का मानना है कि सीएम के मुख्य तीन दावेदारों में से दीया कुमारी भी हैं.
  
बता दें कि दीया कुमारी का जन्म 30 जनवरी साल 1971 ई. में राजपरिवार में हुआ. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई नई दिल्ली, मुंबई और जयपुर से की. हालांकि, दीया कुमारी ने लंदन से डेकोरेटिव आर्ट्स से उच्च शिक्षा प्रप्त की.


दीया कुमारी अपनी राजनीतिक सूझबूझ के लिए काफी मशहूर हैं और यही कारण है कि उनकी राजनीतिक सफर भी बेहद शानदार है. उन्होंने साल 2013 में सवाईमाधोपुर असेंबली से चुनाव लड़ीं और जनता का पूरा समर्थन मिला जिसकी वजह से वो विधायक बन कर असेंबली पहुंची.  इसके बाद वह एमएलए से साल 2019 में एमपी बनीं.  


फिलहाल, दीया कुमारी  बीजेपी का गढ़ कहे जाने वाले जयपुर के विद्याधर नगर सीट बीजेपी की उम्मीदावार हैं. इससे पहले यहां से पूर्व सीएम भैरोसिंह शेखावत के दामाद नरपत सिंह राजवी विधानसभा चुनाव जीतकर वर्तमान एमएल हैं. लेकिन पार्टी ने इस सीट से चुनावी मैदान में उतारने तके लिए राजवी का टिकट दिया, जिसके बाद पार्टी को काफी विरोध का सामना करना पड़ा. लेकिन ये विरोध राजवी को दूसरे जगह से टिकट देने के बाद थम गया था.   


वहीं, विद्याधर नगर विधानसभा इलाके की जनता का मानना है कि दीया कुमारी पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की विकल्प हैं और आने वाले वक्त में प्रदेश की सीएम के तौर पर उन्हें देखा जा रहा है.